आयुर्वेद

आयुर्वेद के अनुसार सेंधा नमक के फायदे एवं नुकसान

Benefits rock salt in hindi : नमक से सभी लोग वाकिफ है किसी को भी बताने की जरूरत नहीं है कि नमक क्या है? सभी लोग यही बोलेंगे अरे भाई क्या नमक के बारे में बता रहा है। हम प्रतिदिन खाते हैं। बिना नमक के कोई चीज बनती है। मगर भाईयों, आज हम बात करेंगे सेंधा नमक की, जिसे अंग्रेजी में ‘Rock salt’ भी कहते हैं।

सेंधा नमक बहुत ही उपयोगी नमक है, जितना उपयोगी प्रतिदिन खाने वाला नमक है उससे भी कई लाभदायक एवं उपयोगी नमक सेंधा नमक है। आज हम इसी नमक की बात करेंगे। तो चलिए जानते हैं यह सेंधा नमक क्या है, इस सेंध नमक के क्या फायदें हैं। हमारे लिए अच्छे स्वास्थ्य के लिए सेंधा नमक किस प्रकार से फायदेंमंद है। सेंधा नमक विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिजों का संतुलन प्रदान करता है जैसे कि पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सल्फेट्स, और नाइट्रेट्स।

आयुर्वेद में सेंधा नमक (Rock-Salt in Ayurveda):

आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति में सेंधा नमक का बहुत महत्व है क्योंकि यह स्वस्थ त्वचा और बालों से लेकर वजन घटाने तक कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। सेंधा नमक आमतौर पर हिमालय क्षेत्र में उच्च सांद्रता में पाया जाता है। सेंधा नमक कई हानिकारक रसायनों से मुक्त होता है, सेंधा नमक तब बनता है जब समुद्री जल या झील का पानी वाष्पित हो जाता है

सेंधा नमक के फायदे (Benefits of Rock-Salt):

आयुर्वेद की बहुत सी दवाईयों मे सेंधा नमक का उपयोग होता है। सेंधा नमक के उपयोग से रक्तचाप पर नियन्त्रण रहता है। यह इतना शुद्ध होता है कि इसको हम उपवास में भी प्रयोग में ला सकते हैं यानि खा सकते हैं।

रक्त विकार में सेंधा नमक के फायदे :
रक्त विकार आदि के रोग जिसमे नमक खाने को मना हो उसमे भी इसका उपयोग किया जा सकता है। यह रक्तचाप में उतार-चढ़ाव के बिना इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में भी मदद करता है। सेंधा नमक आपके शरीर के आंतरिक अंगों पर ठंडक भी पहुंचाता है।

पाचन संबधी समस्याओं में सेंध नमक :
कब्ज, सीने में जलन, पेट फूलना, पेट दर्द आदि के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। यह भूख की कमी को भी दूर करने में मदद करता है। सेंधा नमक वजन कम करने में भी मददगार हो सकता है।

खांसी से राहत :
सेंधा नमक आपकी बंद नाक, खांसी से राहत दिलाने में मदद करते हैं

पित्त नाश में सेंधा नमक के फायदे :
यह पित्त नाशक और आंखों के लिये हितकारी है ।

मांसपेशियों में सेंधा नमक का उपयोग :
सेंध नमक सेंधा नमक पोटैशियम की कमी को संतुलित कर सकता है और मांसपेशियों में ऐंठन को रोक सकता है।

थाइरोइड में लाभकारी सेंधा नमक :
अगर आपको थाइरोइड है तो केवल अपना नमक बदल दीजिये फिर थोड़े महीने में बिना दवा के आप सही हो सकते हैं।

मेटाबॉलिज्म सही रखने में लाभकारी है सेंधा नमक का प्रयोग :
सेंधा नमक के सेवन से मेटाबॉलिज्म का लेवल सही बना रहता है, जो पूरी बॉडी के फंक्शन के लिए जिम्मेदार होता है। सेंधा नमक शरीर में पानी की उचित मात्रा को भी बनाए रखता है। इससे बॉडी को हाइड्रेट रहती है, साथ ही डाइजेशन भी सही रहता है। खाने में इसे शामिल करके ब्लड सर्कुलेशन को भी सही रखा जा सकता है। सही ब्लड सर्कुलेशन कई सारी बीमारियों को दूर रखने में मददगार होता है। मूड को सही रखता है सेंधा नमक बॉडी में ऑक्सीजन की उचित मात्रा को भी बनाए रखता है। बॉडी में ऑक्सीजन के सही फ्लो से कई बीमारियां दूर रहती हैं। इससे सीजनल बुखार में भी राहत मिलती है।

तनाव दूर मिटाता है सेंधा नमक :
रॉक साल्ट लैम्पस में मौजूद अरोमा बॉडी और दिमाग को रिलैक्स करता है। इससे तनाव, चिंता जैसी समस्याएं कोसों दूर रहती हैं।

भूख बढ़ाने में लाभकारी सेंधा नमक :
भूख न लगने की समस्या को भी सेंधा नमक खाकर दूर किया जा सकता है। इसकी चुटकी भर मात्रा खाने से डाइजेशन सही रहता है। पेट की बीमारियों से छुटकारा खाने-पीने में लापरवाही और गड़बड़ी से अपच, कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या आम बात है। यह कई बीमारियों का कारण बनती है। ऐसी किसी भी समस्या को दूर करने के लिए खाने के बाद सेंधा नमक का सेवन करना फायदेमंद रहेगा।

दांतों की चमक में सेंधा नमक के फायदे :
गारगल करें गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर उससे गारगल करें। इससे न सिर्फ दांतों की चमक बढ़ती है, बल्कि गले से संबंधित कई प्रकार की परेशानियां भी दूर होती हैं।

समुद्री नमक एवं सेंधा नमक में अंतर :

समुद्री नमक : समुद्री नमक की बनावट खारी होती है क्योंकि इसमें समुद्र से खनिज होते हैं। समुद्री नमक का इस्तेमाल रसोई में किया जा सकता है, समुद्री नमक से नहाने से त्वचा की सेहत में सुधार होता है और सूजन से राहत मिलती है।

सेंधा नमक : सेंधा नमक ठोस अवस्था में पाया जाता है और इसे आसानी से खनन करके निकाला जाता है। सेंधा नमक की बनावट काफी मोटी होती है। सेंधा नमक बहुत सस्ता और आसानी से उपलब्ध है। यह नमक का सबसे शुद्ध रूप है,

सेंधा नमक के दुष्प्रभाव :
इन सभी फायदों के साथ, सेंधा नमक का उपयोग संयमित मात्रा में किया जाना चाहिए, क्योंकि अधिक मात्रा में इसका सेवन नुकसानदायक हो सकता है। सेंधा नमक के अत्यधिक सेवन से थकान और मांसपेशियों में कमज़ोरी हो सकती है। सेंधा नमक के अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, जिससे हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। अत्यधिक नमक के सेवन से किडनी की पथरी और किडनी की अन्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। अधिक मात्रा और पूरे दिन खाद्य पदार्थों में सेंधा नमक का सेवन करने से सूजन, कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए यह सुनिश्चित करना बेहद महत्वपूर्ण है, कि सेंधा नमक की कितनी मात्रा सेहत के लिए सुरक्षित है।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News