हमास की सैन्य शाखा का पूरी तरह खात्मा करीब – बेंजामिन नेतन्याहू

इजरायल और हमास के संघर्ष के बीच अब इजरायली पीएम ने बड़ा बयान दिया है। बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हम इसके अवशेषों पर हमला करना जारी रखेंगे। हमास की सैन्य शाखा का पूरी तरह खात्मा करीब है। वहीं संयुक्त राज्य अमेरिका के ऐसा नहीं चाहता है। क्योंकि अमेरिका ने चेतावनी दी थी कि हमास के खत्म होने से एक वैक्यूम बन जाएगा, जो क्षेत्र में अस्थिरता पैदा कर देगा।
नेतन्याहू ने यह बात तब कही जब राफा में लड़ाई खत्म होती दिख रही थी। गाजा में रखे गए बाकी बंधकों की रिहाई तक बातचीत आगे नहीं बढ़ी है। ब्लिंकन ने कहा, ‘हमने इजरायलियों को गाजा में अपने अभियानों में एक महत्वपूर्ण गिरावट के बारे में बात करते सुना है। यह देखने वाली बात होगी।’ वाशिंगटन में ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूट में एक सार्वजनिक साक्षात्कार उन्होंने कहा, ‘यह संघर्ष समाप्त हो जाएगा, लेकिन गाजा में वैक्यूम को खत्म नहीं कर सकेगा और न ही यहां वैक्यूम होना चाहिए।’

नेतन्याहू ने कहा कि वह गाजा पट्टी में हमास द्वारा अभी भी बंधक बनाए गए 120 बंधकों में से कुछ को वापस लाने के लिए आंशिक समझौता करने के लिए तैयार हैं, लेकिन “हम हमास को खत्म करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए, एक विराम के बाद युद्ध जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

इजरायल ने यह युद्ध 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद शुरू किया था , जिसमें आतंकवादियों ने दक्षिणी इजरायल में घुसकर लगभग 1,200 लोगों की हत्या कर दी थी – जिनमें ज्यादातर नागरिक थे – और लगभग 250 का अपहरण कर लिया था।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News