रिलेशनशिप वुमनस लाइफ

पति- पत्नी के बीच भरोसा कैसे कायम रखूं?

“मेरी उम्र 23 साल है और मेरी शादी को एक साल चार महीने हो गए। मेरी पति और मुझमें बहुत प्यार है मगर कल, जब वो सो रहे थे तो मैंने उसके फोन को देखा क्योंकि मुझे एहसास हुआ कि उसने अपने hide हुए फ़ोल्डर को और छिपा दिया है और मुझे वह थोड़ा संदिग्ध लगा। मैंने सेटिंग्स में इस सुविधा को डिएक्टिव कर दिया और मुझे मेरी तस्वीरों के अलावा उसकी पूर्व प्रेमिका की तस्वीरें मिलीं, जो कुछ कम कपड़ों में थी, जाहिर है मैं चौंक गई थी, क्योंकि उसने इस फोल्डर में मेरी भी तस्वीर थी, इसका मतलब वो मेरी तस्वीर देखता है तो, वह उसकी तस्वीरें भी देखता।

मैं मानती हूं, मुझे उसके फोन की जांच नही करनी चाहिए थी, और न ही मुझे कोई बहुत बड़ा संदेह था उस पर, बस कुछ अजीब लगा तो मैने चेक किया। वैसे भी मेरे साथ पहले भी एक दर्दनाक ब्रेकअप हुआ था, जहां मेरे पूर्व ब्वॉयफ्रेंड ने मुझे धोखा दिया था और वो भी मुझे उसके फोन की जांच करने के बाद ही पता चला था। तो इसलिए मुझे अपने वर्तमान पति के लिए भी वो ही फीलिंग आ रही थी।

मैने अपने पति के फोन को चेक किया मगर मैने जब मेरे अलावा दूसरी लड़की के फोटो भी देखे तो मुझ से रहा नही गया। मैने पहले तो खुद को रोका सोचा जाने दूं बाद में सही समय पर बात करूंगी। मगर मुझसे रहा नही गया और अब जो भी हो हर स्थिति का सामना करने के लिए मैं तैयार हूं तो फिर मैंने उसको जगाया और उसको उसका मोबाइल दिखा कर पूछा कि ये मोबाइल में किसके फोटो हैं तो वह चौंक गया और उपेक्षापूर्वक मुझसे ही उन फोटो को हटाने के लिए कहा और बाहर चला गया। मै मायूस हो कर वहीं बैठी रही।

एक घंटे बाद उसने मुझसे कहा कि मैंने उसकी निजता उसकी pravicy में दखल दिया है और उसने कहा कि मैंने भरोसा नहीं तोड़ा और ना उसने मेरा। वह मुझसे परेशान और निराश था और उसने मुझसे कहा कि अगर मैं इस तरह से ताक-झांक करूंगी तो वह अपने मोबाइल पासवर्ड को लेकर मुझ पर भरोसा नहीं कर सकता और उसे बदलने जा रहा है।
मैंने उसकी बात को ही आगे बढ़ाते हुए पूछा कि मुझे जो नग्न तस्वीरें मिलीं, उनके बारे में क्या खयाल है तो वह बोला कि वे 2021 की पुरानी तस्वीरें थीं और वह उन्हें मुड़कर भी नहीं देखते हैं, बस उन्होंने एक गलती की कि उन्होंने वो फोटो डिलीट करने की बजाय छिपे हुए फ़ोल्डर में डाल दिया था।

उन्होंने कहा कि उनके पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है और मैने कहा कि अगर मैं उनके फोन की जांच करूं वो उन्हीं के सामने तो क्या तुम मुझे ऐसा करने दोगे।

इस बात पर उन्होंने मुझे डांटा और समझाया अच्छे से। मै उस वक्त शांत रही और बिना कुछ कहे सो गई। जब सुबह हुई तो उसने मुझसे डांटने पर माफी मांगी और कहां कि वह कोई पागल नहीं है, बस तनावग्रस्त और निराश था। इसलिए बिना सोचे समझे कल रात जो बोला उसके लिए माफी मांगता हूं।

सुबह दोनो अपने काम में व्यस्त हो गए। मगर हालात अभी भी थोड़े तनावपूर्ण हैं। अब मैं सोच रही हूं कि मुझे क्या करना चाहिए? मेरे मन में बहुत सारे प्रश्न है जिनके उत्तर मेरे पास नहीं है। जैसे –

  • क्या मुझे अपने पति को तलाक दे देना चाहिए?
  • क्या मुझे अपने पति से इस बारे में साफ साफ बात करना चाहिए?
  • क्या मुझे अपने पति की गलतियों को नजर अंदाज कर देना चाहिए?
  • क्या मुझे एक भारतीय नारी होने के नाते चुपचाप सहन कर लेना चाहिए?

वैसे तो ये एक कहानी है मगर ऐसा हम सबके साथ हो सकता है और मुझे लगता है दुनिया को आधी जनसंख्या के साथ ऐसा ही होता होगा।

पति-पत्नी के बीच भरोसा कैसे बनाएं

तो हम यहां बात करेंगे कि जब एक महिला एक ऐसे रिश्ते में हो जिसमें प्यार तो हो पर भरोसा, भरोसा कई बारी टूटा हो। जहां भरोसा न हो तो प्यार कब तक चलेगा, इसलिए भरोसा कैसे बनाएं या पति पत्नी के बीच रिश्ते में भरोसा कैसे कायम रखें?

पति पत्नी के बीच भरोसा कैसे बनाए रखें।

सबसे पहले तो आप ये समझ लीजिए कि भरोसा धीरे-धीरे बनता है और इसे बनाए रखने के लिए निरंतर प्रयास की आवश्यकता होती है। आपकी हर एक बात जो आप अपने पति से बोलते है या जो भी आपने वादा किया है उसके लिए आप ईमानदार रहो। हां गलती तो सभी से होती है हम इंसान है। लेकिन गलती को सुधारने का प्रयास करें और ईमानदारी से करें। तो हम यहां कुछ खास बिंदु रखते हैं जिनकी मदद से हम पति पत्नी के बीच भरोसे को बनाया रखा जा सके।

ईमानदार रहें: एक-दूसरे के साथ खुलकर बात करें और अपनी भावनाओं को साझा करें। आप अपने पार्टनर से जब भी बात करें बहुत्व स्पष्ट बात करें, बात को बिल्कुल भी घुमाफिरा कर ना करें। बात करते समय ऐसा न लगे की आपके होंठ कुछ बोल रहे हों और आपकी आंखें, आपके हावभाव कुछ कह रहे हों। अधिकतर पत्नियां ऐसा ही करती हैं वो बोलती कुछ और है और उनका एक्सप्रेशन कुछ और कहने का होता है। जैसे पत्नी कहती है की “अरे यार ये तकिए का कवर कितना पुराना हो गया, हम जब मॉल जायेंगे तो लेकर आएंगे, वैसे कब चलें, आज चलें देखकर आते हैं कुछ अच्छा मिलेगा तो लेकर आएंगे” अब यहां पत्नी का मकसद तकिए का कवर नहीं बल्कि मॉल घूमने का है। इसलिए ऐसा न करें। ईमानदारी से वोही बात कहें जो आप चाहती हैं।

विश्वास: जो कहें, उसे निभाने की कोशिश करें। एक-दूसरे पर भरोसा करने के लिए अपने वादों को पूरा करें।
विश्वास एक ऐसी चीज है जो सभी जगह फिट बैठती है। विश्वास न हो तो मुझे लगता शायद ही कोई रिश्ता हो जो जीवन भर चला हो। आप देखो आज हमारे आस पास जो भी लोग है उनमें कहीं ना कहीं भरोसा ही जो जोड़े रहता है। हो सकता हाइक भरोसा किसी स्वार्थ से जुड़ा हो मगर डोर भरोसे की ही है।

अपने साथी को समय दें: एक-दूसरे के साथ ईमानदारी से समय बिताएं। इससे आपसी समझ और नजदीकी बढ़ती है। एक दूसरे को समय देना बहुत जरूरी होता है। हालांकि जानती हूं कि न हमारे पास समय है न पार्टनर के पास मगर एक दूसरे के लिए समय निकालना बहुत आवश्यक है। एक दूसरे के साथ बिताए हुए समय आपको अपने पार्टनर को जानने के लिए बहुत अच्छा तरीका है।

समर्पण: रिश्ते में समर्पण महत्वपूर्ण है। एक-दूसरे की जरूरतों और इच्छाओं का ध्यान रखें। कभी-कभी अपने साथी की खुशी और भलाई के लिए अपने व्यक्तिगत इच्छाओं और आवश्यकताओं को त्यागना।

माफी और समझ: गलतियों को स्वीकारें और माफी मांगें। एक-दूसरे की गलतियों को समझने और माफ करने की क्षमता विकसित करें। माफ करना कोई बड़ी बात नहीं है बस सामने वाले की परिस्थिति को समझे। आप ये समझे कि वो ऐसा क्यों कर रहा है। उसके ऐसा करने के पीछे कारण क्या है। यदि वो जानबूझकर आपको धोखा दे रहा है तो आप उससे बात करें। और उसके ऐसा करने के पीछे का कारण समझे और उसको भी समझाएं।

पति पत्नी का रिश्ता बहुत बारीक रिश्ता होता है आप उसको मात्र दो लोगों का साथ रहना मत समझो। केवल एक दूसरे को पालना हो ऐसा भी न समझो। पति और पत्नी भारतीय समाज में बहुत बड़ी जगह रखता है। एक दूसरे को भरपूर प्यार दें, सम्मान दें और साथ रहें।

दोस्तों, हम इस पर और बात करेंगे फिलहाल मैं चलती हूं। आपके मन में भी यदि कोई इस विषय पर विचार हों तो जरूर मुझे लिखें।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News