दिल्ली स्टॉक मार्किट

SEBI की जांच से Quant Mutual Funds के निवेशक भारी दबाव में

Quant mutual fund

इस साल पहली बार जून के आखिरी हफ्ते में क्लांट एएमसी में निवेश से अधिक निकासी हुई। यह खुलासा वैल्यू रिसर्च की लेटेस्ट रिपोर्ट से हुआ है। इसने छह महीने के लगातार नेट इनफ्लो के चक्र को तोड़ दिया। अब Quant AMC से नेट आउटफ्लो ऐसे समय में हुई है, जब फ्रंट-रनिंग से जुड़े मामले में बाजार नियामक SEBI इसकी जांच कर रही है। 24 जून से 30 जून के बीच क्वांट से 2800 करोड़ रुपये की निकासी हुई। सबसे तगड़ा झटका स्मॉलकैप फंड को लगा और कुल निकासी में से करीब 28 फीसदी इसी से हुई।

Quant के फ्लैगशिप स्मॉलकैप फंड से जून के आखिरी हफ्ते में 809 करोड़ रुपये की निकासी हुई जो कुल ’आउटफ्लो का करीब 28 फीसदी है। यह फंड करीब 2,423 करोड़ रुपये का है। इसके अलावा मिडकैप फंड से 306 करोड़ रुपये, ईएलएसएस से 28 करोड़ रुपये और एक्टिव फंड से 372 करोड़ रुपये की निकासी हुई।

ऐसे में निवेश करने वाले निवेशकों के मन में सवाल है कि क्या उन्हें इस फंड की स्कीम से पैसा निकाल लेना चाहिए, या बने रहना चाहिए। इस मामले से निवेशकों के मन में पेनिक का माहौल बन रहा है। इस फंड में निवेशक जरा भी इंतजार के मूड में नहीं दिख रहे हैं। वे अपने डिस्ट्रीब्यूटर से जल्द से जल्द रिडीम का अनुरोध कर रहे हैं। इससे फंड के नेट एसिड वैल्यू पर भी असर पड़ा है।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News