दिल्ली मध्य प्रदेश

Gautam Gambhir बने टीम इंडिया के नए हेड कोच

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह (Jay Shah) ने गौतम गंभीर को भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच बनाए जाने का एलान कर दिया है. गौतम गंभीर इतिहास में टीम इंडिया के 25वें हेड कोच बनने जा रहे हैं. टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद राहुल द्रविड़ ने मुख्य कोच पद छोड़ दिया था. अब जुलाई महीने के अंत में शुरू होने वाली श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में गंभीर, भारतीय टीम को नए कोच के तौर पर ज्वाइन करेंगे. फिलहाल जिम्बाब्वे दौरे पर नेशनल क्रिकेट अकादमी (NCA) के डायरेक्टर वीवीएस लक्ष्मण अंतरिम हेड कोच की भूमिका अदा कर रहे हैं.

बीसीसीआई ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो गया। भारत को श्रीलंका दौर पर तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेलने हैं। यह सीरीज 27 जुलाई से शुरू होगी। गंभीर का नेशनल लेवल पर यह पहला असाइनमेंट होगा। वह अभी तक किसी टीम के मुख्य कोच के नहीं रहे हैं। उनका कोचिंग अनुभव आईपीएल में रहा है। उनकी मेंटोरशिप में केके आर ने आईपीएल 2024 ट्रॉफी अपने नाम की थी। वह उससे पहले दो सीजन लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) के मेंटोर थे। गंभीर का कार्यकाल करीब साढ़े तीन साल का होगा। वह साल 2027 तक इस पद पर रहेंगे।

गौतम गंभीर के अंडर टीम इंडिया की पहली सीरीज 27 जुलाई से श्रीलंका के खिलाफ शुरू होगी. गंभीर का कार्यकाल 31 दिसंबर 2027 तक चलेगा और इस दौरान कई ICC टूर्नामेंट्स भी होने हैं. गंभीर के सामने सबसे पहली चुनौती पाकिस्तान में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की होगी, उसके बाद भारत को 2025 में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की भी काफी उम्मीद है.

जय शाह ने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा, “कठिन परिस्थितियों को झेलते हुए और अलग-अलग भूमिकाओं में शानदार प्रदर्शन करते हुए उनके करियर में, मुझे विश्वास है कि गौतम भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने के लिए आदर्श व्यक्ति हैं। ’टीम इंडिया के लिए उनका साफ नजरिया, उनके बड़े अनुभव के साथ, उन्हें 800 की इस रोमांचक और सबसे ज्यादा डिमांड वाली कोचिंग भूमिका को निभाने के लिए पूरी तरह से सक्षम बनाती है। उनकी इस नई यात्रा पर हम उनका समर्थन करते हैं।“

देश की सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य : गौतम

भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच नियुक्त होने के बाद गौतम गंभीर ने एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया, “भारत मेरी पहचान है और अपने देश की सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य रहा है। मैं वापस आकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं, हर एक भारतीय को गौरवान्वित करना। इन लोगों के कंधों पर 7.4 अरब भारतीयों के सपने हैं और मैं इन सपनों को साकार करने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करूंगा !”

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News