अन्य स्टेट मध्य प्रदेश

Mumbai Expressway से तीन हाइवे कनेक्ट करने पर सीएम की मंजूरी

3 हाइवे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से कनेक्ट होंगे, 750 करोड़ का प्रोजेक्ट, अगले साल शुरू होगा काम, मुंबई एक्सप्रेसवे से तीन हाइवे कनेक्ट करने के जीएमडीए के प्लान पर सीएम की मंजूरी मिलने के बाद अब काम शुरू हो गया है। जीएमडीए के 750 करोड़ के इस अहम प्रॉजेक्ट के लिए हायर कंस्लटेंट इसी माह अपनी फिजिबिलिटी रिपोर्ट सबमिट करेगा। इस दौरान यह रिपोर्ट भी दी जाएगी कि वाटिका चौक पर बनने वाले क्लोवरलीफ के लिए कितनी जमीन की जरूरत होगी।

इस प्रॉजेक्ट की 80 फीसदी से अधिक रकम जमीन खरीदने पर ही खर्च होगी। दावा किया जा रहा है कि इस साल के अंत तक इसके लिए टेंडर लगा दिए जाएंगे। 2025 की शुरुआत में इस पर काम शुरू होने की उम्मीद है। तीन हाइवे के अलावा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और द्वारका एक्सप्रेसवे भी आपस में जुड़ जाएंगे।

3 हाइवे और 2 एक्सप्रेसवे होंगे कनेक्ट

इस प्रॉजेक्ट से न केवल तीन हाइवे कनेक्ट होंगे बल्कि कमर्शल वीकल के लिए दिल्ली, फरीदाबाद, मेवात, मुंबई, गुजरात के लिए सीधे कनेक्टिविटी होगी। दिल्ली-जयपुर एनएच 48, गुरुग्राम-अलवर 248 और गुरुग्राम-महरौली 148ए सीधे आपस में जुड़ जाएंगे। ये तीनों हाइवे इसके बाद सीधे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस से भी कनेक्ट होंगे। इसके अलावा एचएच 48 पर खैड़कीदौला के पास द्वारका एक्सप्रेस वे पर भी यह कनेक्ट होगा।

6 लेन की होगी सर्विस लेन

इस प्रॉजेक्ट के तहत ट्रैफिक के लिए तीन- तीन लेन दोनों ओर मैन कैरिवेज के लिए हाेंगी। तीन- तीन लेन सर्विस लेन होंगी। तीन मीटर दोनों साइड फुटपाथ सर्विस रोड पर बनाए जाएंगे। ढाई मीटर का साइकिल ट्रैक दोनों ओर होगा। ग्रीन एरिया भी प्रोजेक्ट के तहत बनाया जाएगा।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News