फ़ूड वुमनस लाइफ

क्या मैं गर्भावस्था के दौरान पास्ता खा सकती हूं?

Pasta in Preganancy indiantoppost

गर्भावस्था के दौरान मुझे पास्ता खाने की इच्छा क्यों होती है, यह सवाल ज्यादातर गर्भवती महिलाओं के मन में आता है. गर्भवती महिलाएं अक्सर भोजन की इच्छाओं में बदलाव महसूस करती हैं, जिनमें कुछ ऐसे पदार्थ शामिल हो सकते हैं जिन्हें वे पहले नापसंद करती थीं। गर्भावस्था के दौरान भोजन के प्रति आपकी रुचि बढ़ सकती है।

हार्मोनल असंतुलन से भोजन की लालसा उत्पन्न होती है।

कुछ विशेषज्ञ मानते हैं कि हार्मोनल परिवर्तन और पोषण संबंधी आवश्यकताएं खास खाद्य पदार्थों के प्रति रुचि को बढ़ा सकती हैं। गर्भावस्था के हार्मोन स्वाद और गंध की संवेदनाओं को तीव्र कर सकते हैं, जिससे पास्ता खाने की लालसा उत्पन्न हो सकती है। आपकी इस रुचि में पास्ता खाने की लालसा भी शामिल होती है। हार्मोन में वृद्धि, जो गर्भवती महिलाओं में होती है, भोजन के प्रति अरुचि पैदा करती है, कभी कभी उसी तरह भोजन के प्रति लालसा भी पैदा करती है।

क्या गर्भावस्था के दौरान पास्ता खाना सुरक्षित है?

गर्भावस्था में पास्ता खाना आमतौर पर सुरक्षित है, लेकिन उसके बनाने के तरीके का ध्यान रखना जरूरी है। बिल्कुल नुकसानदायत नहीं होगा यदि पास्ता को सही सामग्रियों के साथ बनाया जाए तो यह विटामिन ‘ए’, विटामिन ‘बी’, फाइबर, कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट और फॉलिक एसिड से भरपूर हो सकता है।

साबुत अनाज पास्ता: गर्भवती महिलाओं को सफेद पास्ता के बजाय साबुत अनाज पास्ता चुनना चाहिए, चूंकि यह अधिक फाइबर और पोषक तत्व प्रदान करता है।

हेल्थी सॉस: पास्ता में टमाटर आधारित या सब्जियों की सॉस का उपयोग करना बेहतर होगा।

प्रोटीन जोड़ें: शाकाहारियों के लिए टोफू या बीन्स जैसे प्रोटीन-समृद्ध खाद्य पदार्थ शामिल करें।

पास्ता में सब्जियाँ शामिल करें: पास्ता में हरि सब्जी का उपयोग करें जैसे ब्रोकोली, पालक, गाजर जैसी हरी सब्जियाँ।

Pregnancy में कुछ भी खाने से पहले सावधानियां भी रखना जरूरी होता है। हालांकि प्रेगनेंसी में कई चीजों को खाने का मन करता है और सवाल भी बहुत होते हैं जैसे : क्या मैं प्रेगनेंसी में भिंडी खा सकती हूं या नहीं, क्या खाना चाहिए या क्या नही आदि।

अपने अनुभव और जानकारी के आधार पर मैंने यह जानकारी साझा की है, लेकिन किसी भी आहार संबंधी प्रश्न के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

क्या गर्भावस्था के दौरान पास्ता खाने से मेरी सेहत को नुकसान हो सकता है?

गर्भावस्था के दौरान यदि अत्यधिक मात्रा में पास्ता खाया जाए तो कुछ संभावित नुकसान हो सकते हैं। यहाँ कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए:

उच्च कार्बोहाइड्रेट: पास्ता में अधिक कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो रक्त शर्करा स्तर को बढ़ा सकते हैं। मधुमेह वाले महिलाओं को पास्ता से बचना चाहिए।

वजन बढ़ना: अधिक पास्ता से वजन बढ़ सकता है, जो गर्भावस्था में

एलर्जी: आप जो पास्ता खा रही हैं उसमें जो खाद्य पदार्थ मौजूद हैं उनमें ग्लूटेन भी होता है और कुछ महिलाओं को ग्लूटेन या अन्य सामग्री से एलर्जी हो सकती है जो पास्ता में हो सकते हैं। इसलिए सावधान रहें।

यहां भी मैं यही कहूंगी कि आपके गर्भावस्था के दौरान किसी भी आहार संबंधी योजना को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

सजग रहें स्वस्थ रहें।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News