वुमनस लाइफ

भारत की आजादी में योगदान देने वाली प्रमुख दस महिलाएं : Top ten women freedom fighters

भारत दृढ़ इच्छाशक्ति वाली महिलाओं का देश है जो स्वतंत्रता के बाद से ही देश के विकास में अहम भूमिका निभा रही हैं। ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन से भारत की आज़ादी के संघर्ष में महिला स्वतंत्रता सेनानियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

रानी लक्ष्मी बाई से लेकर सरोजिनी नायडू तक, भारत में सैकड़ों महिला स्वतंत्रता सेनानी रही हैं जिन्होंने देश की स्वतंत्रता में बहुत बड़ा योगदान दिया है।

तो चलिए जानते हैं भारत की दस शीर्ष महिला स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के बारे में :

रानी लक्ष्मीबाई
झाँसी की रानी, जिन्होंने 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

रानी लक्ष्मीबाई का जन्म 19 नवंबर 1828 को वाराणसी शहर में हुआ था। उनका नाम मणिकर्णिका तांबे और उपनाम मनु था। उनके पिता मोरोपंत तांबे और उनकी माँ भागीरथी सप्रे (भागीरथी बाई) थीं; वे आधुनिक महाराष्ट्र से थीं। चार साल की उम्र में उनकी माँ का निधन हो गया। उनके पिता बिठोर जिले के पेशवा बाजी राव द्वितीय के अधीन युद्ध के कमांडर थे।

1842 में 14 वर्ष की आयु में उनका विवाह झांसी के महाराजा गंगाधर राव से हुआ। विवाह के बाद उनका नाम लक्ष्मीबाई पड़ा। रानी लक्ष्मी बाई के पुत्र दामोदर राव का जन्म 1851 में हुआ। लेकिन चार महीने बाद उनकी मृत्यु हो गई।गंगाधर राव की मृत्यु 1853 में हुई। मरने से पहले उन्होंने अपने चचेरे भाई के बेटे आनंद राव को गोद लिया था, जिसका नाम बदलकर दामोदर राव रखा गया।

1857 का विद्रोह मेरठ में शुरू हो चुका था और रानी अपने नाबालिग पुत्र के संरक्षण में झांसी पर शासन कर रही थीं।
1858 में सर ह्यूग रोज़ की कमान में ब्रिटिश सेना झांसी किले पर कब्ज़ा करने के इरादे से पहुंची। उन्होंने मांग की कि शहर उनके सामने आत्मसमर्पण कर दे अन्यथा इसे नष्ट कर दिया जाएगा।


रानी लक्ष्मीबाई ने इनकार कर दिया। दो सप्ताह तक युद्ध चलता रहा, जिसमें रानी ने अपनी सेना का नेतृत्व करते हुए वीरतापूर्वक अंग्रेजों के विरुद्ध लड़ाई लड़ी। बहादुरी से लड़ने के बावजूद झांसी युद्ध हार गई। रानी अपने शिशु पुत्र को पीठ पर बांधकर घोड़े पर सवार होकर कालपी की ओर भाग निकलीं। तात्या टोपे और अन्य विद्रोही सैनिकों के साथ रानी ने ग्वालियर के किले पर कब्जा कर लिया।

रानी लक्ष्मीबाई की मृत्यु 18 जून 1858 को ग्वालियर में लड़ते समय 23 वर्ष की आयु में हो गई थी। मरते समय वह एक सैनिक की पोशाक में थीं।

कनकलता बरुआ:

असम की एक प्रमुख स्वतंत्रता संग्राम सेनानी। असम की एक युवा क्रांतिकारी कनकलता बरुआ ने भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान तिरंगा फहराने के उद्देश्य से एक जुलूस का नेतृत्व किया था।

अरुणा आसफ अली –

1942 के भारत छोड़ो आंदोलन की प्रमुख नेता और ‘भारत की क्रांतिकारी भाभी’ के नाम से प्रसिद्ध।
अरुणा आसफ अली का जन्म 16 जुलाई 1909 को कालका पंजाब (अब हरियाणा राज्य का हिस्सा) में हुआ था। उनके माता-पिता उपेंद्रनाथ गांगुली और अंबालिका देवी थे। अरुणा आसफ अली ने नमक सत्याग्रह के दौरान कई अहिंसक आंदोलनों में भाग लिया । अरुणा आसफ अली का 29 जुलाई 1996 को 87 वर्ष की आयु में नई दिल्ली में निधन हो गया।

कस्तूरबा गांधी –

महात्मा गांधी की पत्नी और स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय। (जन्म 11 अप्रैल, 1869, पोरबंदर, भारत – मृत्यु 22 फ़रवरी, 1944, पुणे) एक भारतीय राजनीतिक कार्यकर्ता थीं, जो नागरिक अधिकारों और भारत में ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता के लिए संघर्ष में अग्रणी थीं।

कमला नेहरू-

जवाहरलाल नेहरू की पत्नी और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की सक्रिय सदस्य।
कमला नेहरू का जन्म 1 अगस्त, 1899 को दिल्ली एक परंपरागत कश्मीरी ब्राह्मण परिवार में हुआ. वह दिल्ली के प्रमुख व्यापारी पंड़ित ‘जवाहरलालमल’ और राजपति कौल की बेटी थीं. उनकी माता का नाम राजपति कौल था.

कमला नेहरू महात्मा गांधी से बहुत प्रभावित थी. भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम में उन्होंने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. अपने पति जवाहरलाल नेहरू का उन्होंने कदम कदम पर साथ दिया. 1921 की असहयोग आंदोलन में उन्होंने महिलाओं को इकठ्ठा करने का एवं उन्हें आंदोलन में सक्रीय हिस्सा लेने केलिए प्रेरित किया.

सुभद्रा कुमारी चौहान-

प्रसिद्ध कवियत्री और स्वतंत्रता संग्राम की सेनानी। अपनी कहानियों और अपने साहस से लोगों में आजादी के लिए एक जज्बा पैदा किया था।
1922 में जबलपुर का ‘झंडा सत्याग्रह’ देश का पहला सत्याग्रह था और सुभद्रा जी इसकी पहली महिला सत्याग्रही थीं। सभाओं में सुभद्रा जी अंग्रेजों की कड़ी आलोचना करती थीं। उनके व्यक्तित्व में गंभीरता और चंचलता का अद्भुत संगम था। जिस सहजता से वे देश की पहली महिला सत्याग्रही बनकर जेल जा सकती थीं, उसी सहजता से वे अपने घर, बच्चों और घरेलू कामों में भी पूरी तरह से रम सकती थीं।
15 फरवरी 1948 को 43 वर्ष की आयु में कार एक्सीडेंट की वजह से उनका निधन हो गया था।

बेगम हजरत महल –

अवध की रानी, जिन्होंने 1857 के विद्रोह में प्रमुख भूमिका निभाई। अवध के नवाबों की दूसरी पत्नी थीं और 1857 से 1858 तक अवध की रीजेंट थीं। 1857 के भारतीय विद्रोह के दौरान, उन्होंने ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ विद्रोह में निर्णायक भूमिका निभाई।
बेगम हज़रत महल को नेपाल में स्थायी रूप से बसना पड़ा क्योंकि वे भारत की यात्रा नहीं कर सकते थे। 1879 में दूर देश में उनकी मृत्यु हो गई। काठमांडू में बेगम हज़रत महल की कब्र मौजूद है।

उषा मेहता-

‘कांग्रेस रेडियो’ के माध्यम से स्वतंत्रता संग्राम का प्रचार करने वाली। प्रसिद्ध गांधीवादी और स्वतंत्रता सेनानी, जिन्हें गुप्त कांग्रेस रेडियो के आयोजन के लिए भी जाना जाता है ।
14 अगस्त 1942 को मेहता ने अपने साथियों के साथ मिलकर सीक्रेट कांग्रेस रेडियो की शुरुआत की। इस रेडियो पर गांधी और कई अन्य नेताओं के संदेश जनता तक पहुंचाए जाते थे। 11 अगस्त 2000 को 80 वर्ष की आयु में उनका शांतिपूर्वक निधन हो गया।

मैडम भीकाजी कामा –

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की प्रमुख नेता और तिरंगा झंडा फहराने वाली पहली महिला। विदेशी धरती पर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के अग्रदूत की मेजबानी के लिए प्रसिद्ध हैं। इस कार्य के लिए, उन्हें ‘भारतीय क्रांति की जननी’ के रूप में जाना जाने लगा।
भीकाजी कामा एक अदम्य स्वतंत्रता सेनानी थीं, जिन्होंने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के शुरुआती वर्षों में बहुत बड़ा योगदान दिया और समाज में महिलाओं के स्थान के लिए भी लड़ाई लड़ी। 74 वर्ष की आयु में 13 अगस्त 1936 को पारसी जनरल अस्पताल में भीकाजी कामा का निधन हो गया।

वीरांगना दुर्गावती-

गोंडवाना की रानी, जिन्होंने मुगलों के खिलाफ संघर्ष किया।
रानी दुर्गावती का जन्म 5 अक्टूबर 1524 को कालिंजर किले (वर्तमान उत्तर प्रदेश) में हुआ था। उनके पिता, राजा सालिवाहन, कालिंजर के चंदेल राजवंश के राजा थे।
अकबर के सेनापति आसफ खान ने 1564 में गोंडवाना पर आक्रमण किया। रानी दुर्गावती ने अपनी सेना के साथ बहादुरी से मुकाबला किया। उन्होंने अपने राज्य की रक्षा के लिए युद्ध में भाग लिया और असाधारण साहस का प्रदर्शन किया। 24 जून 1564 को जब दुर्गावती ने महसूस किया कि युद्ध में हार निश्चित है, उन्होंने आत्मसमर्पण करने के बजाय अपने प्राणों की आहुति दी।

इन महिलाओं ने भारत की स्वतंत्रता के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया और स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News