आयुर्वेद फ़ूड

नीम के पत्ते खाने के फायदे एवं गुण (Benefits of Eating Neem Leaves)

Benefits of neem in hindi

आयुर्वेद में नीम एक महत्वपूर्ण औषधीय पौधा है जिसे विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार में उपयोग किया जाता है। नीम का विभिन्न रूपों में उपयोग किया जाता है, नीम के पेड़ के लगभग सभी हिस्से उपयोगी हैं, और इसके कई औषधीय और कॉस्मेटिक उपयोग इसके जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुणों पर आधारित हैं।

नीम : एक परिचय
नीम का वैज्ञानिक नाम एज़ाडिरेक्टा इंडिका है। आम तौर पर यह एक सदाबहार पेड़ है, नीम एक मोटा पेड़ है जिसका तना छोटा होता है। वे भारत और अन्य दक्षिण-पूर्वी देशों के मूल निवासी हैं। एक नीम का पेड़ आम तौर पर 12-15 मीटर तक बढ़ता है।लेकिन अत्यधिक परिस्थितियों में, जैसे कि लंबे समय तक सूखा रहने पर, यह अपने लगभग सभी पत्तों को गिरा सकता है।

नीम निम्न रूप में उपलब्ध हैः

  • कैप्सूल
  • पाउडर
  • तेल
  • टिंचर्स
  • क्रीम
  • माउथवॉश

आयुर्वेद में नीम के गुण और उपयोग क्या हैं

नीम के विभिन्न औषधीय गुणों के कारण, यह भारत में सबसे महत्वपूर्ण और अत्यधिक पूजनीय वृक्ष प्रजातियों में से एक है। नीम के अनेक लाभों और सांस्कृतिक महत्व के कारण, यह 4000 वर्षों से आयुर्वेद परंपरा का हिस्सा रहा है।

रोगाणु-नाशक के रूप में नीम : नीम के पत्तों में जबरदस्त औषधीय गुण तो है ही, साथ ही इसमें प्राणिक शक्ति भी बहुत अधिक है। नीम के पत्ते, छाल और तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटिफंगल गुण होते हैं, जो विभिन्न प्रकार के संक्रमणों के उपचार में सहायक होते हैं।

विषहर के रूप में नीम : नीम शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और शरीर की सफाई के लिए उपयोगी है। नीम के पत्तों में मौजूद एल्कलॉइड विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं साथ ही साथ शरीर को नियमित रूप से विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाने में मदद मिल सकती है।

नीम से रक्त शुद्धिकरण : रक्त में किसी प्रकार की अशुद्धि आ जाए तो इसका असर संपूर्ण शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। नीम के विषहरण गुण, इस हर्बल अर्क को रक्त शोधन में अत्यधिक प्रभावी बनाते हैं। यह रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है और रक्तप्रवाह से प्रदूषकों को साफ करने में सहायता करता है।

त्वचा रोगों के इलाज मेंः नीम के पत्तों का उपयोग पारंपरिक रूप से और त्वचा संबंधी विकारों, घावों और अल्सर को ठीक करने के लिए किया जाता है, जैसे कि मुँहासे, दाने और खुजली के इलाज के लिए ।

पाचन सुधारने मेंः नीम पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है और पेट की समस्याओं जैसे अपच, गैस, और एसिडिटी को कम करने में मदद करते हैं। नीम के पत्तों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। बेहतर लाभ के लिए नीम के पत्तों को नियमित रूप से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करनाः नीम के पत्ते प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली को सशक्त बनाने में मदद मिलती है और शरीर को विभिन्न रोगों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है।

त्वचा के लिए : नीम के तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपके चेहरे की समस्याओं को दूर करने में मदद करते है। नीम का तेल या पेस्ट त्वचा पर सीधे लगाया जा सकता है, जो त्वचा को ठंडक प्रदान करता है और सूजन को कम करता है।

नीम के अर्क के क्या लाभ है?

नीम के बीज के अर्क में एज़ैडाइरेक्टिन होता है, एक सक्रिय यौगिक जो बालों और त्वचा को प्रभावित करने वाले परजीवियों, जैसे कि जूँ , से लड़ सकता है । बच्चों में सिर की जूँओं पर नीम-आधारित शैम्पू को बालों में 10 मिनट तक छोड़ने से जूँ मर गईं जबकि त्वचा पर कोमलता बनी रही आपको किसी भी नीम उत्पाद का मौखिक सेवन अत्यधिक सावधानी के साथ करना चाहिए अथवा बिना किसी चिकित्सक की परामर्श से करना नहीं चाहिए।


नीम के पत्ते का सेवन करने का सही तरीका क्या है?

नीम के पत्तों का सेवन सुबह खाली पेट या शाम को किया जाए तो बहुत लाभदायक होता है। फिर भी हमें नीम के पत्तों के सेवन का सही तरीका पता होना चाहिए जिससे नीम से होने वाले सही लाभ मिल सकें एवं संभावित साइड इफेक्ट्स को कम किया जा सके।

नीम के पत्तों का सेवन का सही तरीका निम्न हैः

  • ताजे नीम के पत्तों को धोकर चबाना एक तरीका है। आमतौर पर, 5-7 ताजे पत्तों का सेवन सुबह खाली पेट किया जाता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को सशक्त बनाने और रक्त शुद्धिकरण में मदद कर सकता है।
  • नीम की पत्तियों को उबालकर चाय बनाई जा सकती है। इसके लिए, 1 कप पानी में 5-7 ताजे नीम के पत्ते डालें और उबालें। फिर छानकर सुबह या शाम को पिएं।
  • सूखे नीम के पत्तों को पीसकर पाउडर बनाया जा सकता है। 1/2 से 1 चम्मच नीम पाउडर को एक गिलास पानी या दही में मिलाकर सेवन किया जा सकता है।
  • ताजे नीम के पत्तों को पीसकर उनका रस निकाला जा सकता है। 1-2 चम्मच नीम का रस को पानी के साथ मिलाकर पीने से लाभ होता है। ध्यान रखें अपने स्वाद अनुसार नीम के पत्तों का रस का सेवन कम मात्रा में करें।
  • नीम के ताजे पत्तों को पीसकर पेस्ट बना सकते हैं। इसे त्वचा पर लगाने से त्वचा की समस्याओं में राहत मिलती है। इसे सप्ताह में 2-3 बार किया जा सकता है।

नीम के पत्तों का सेवन करते समय निम्न सावधानियां बरतें :

  • नीम के पत्तों का अत्यधिक सेवन दस्त, उल्टी, और पेट दर्द जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है। दिन में 1-2 चम्मच से अधिक पाउडर या रस का सेवन न करें।
  • गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को नीम के पत्तों का सेवन सावधानीपूर्वक करना चाहिए और डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • यदि आप किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं या किसी विशेष दवा का सेवन कर रहे हैं, तो नीम का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें।

आपको किसी भी नीम उत्पाद का मौखिक सेवन अत्यधिक सावधानी के साथ करना चाहिए अथवा बिना किसी चिकित्सक की परामर्श से करना नहीं चाहिए।

गर्भावस्था में नीम के पत्ते का सेवन सुरक्षित है?

गर्भावस्था के दौरान नीम के पत्तों का सेवन सावधानी से किया जाना चाहिए। इसका अत्यधिक सेवन गर्भावस्था में समस्याएँ उत्पन्न कर सकता है, जैसे कि उलटी और पेट की समस्याएँ। इसलिए, गर्भावस्था के दौरान नीम के पत्तों का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक या स्त्रीरोग विशेषज्ञ से परामर्श करना बहुत महत्वपूर्ण है। अगर चिकित्सक ने नीम के पत्तों का सेवन करने की सलाह दी है, तो केवल सलाह दी गई मात्रा में ही सेवन करें और इसका अत्यधिक उपयोग करने से बचें। किसी भी असामान्य लक्षण या समस्याओं के मामले में तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें।

क्या नीम के पत्ते से वजन कम हो सकता है?

वजन कम करने के लिए नीम की पत्तियों के साथ-साथ नीम के फूलों का भी सेवन किया जा सकता है। सुबह उठकर ताजे नीम के फूलों को तोड़ लें और उन्हें अच्छी तरह धोकर सुबह खाली पेट खा लें। इसी प्रकार, नीम की कोमल पत्तियों का सेवन भी किया जा सकता है। ये दोनों ही वजन घटाने में काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

नीम के पत्ते से वजन को घटाने के लिए नीम के फूल और शहद का सेवन किया जा सकता है। इसका सेवन करने के लिए नीम के फूलों को अच्छे से सिलबट्टे या फिर हाथेलियों की मदद से क्रश कर लें। अब इसमें 1 चम्मच शहद मिक्स करें। इसके बाद आप इसमें आधा चम्मच नींबू का रस भी मिक्स कर सकते हैं। इसके बाद सुबह खाली पेट इस मिश्रण का सेवन करें। सुबह खाली पेट इस इस मिश्रण का सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जो कैलोरी बर्न कराने में फायदेमंद है। इससे आपके शरीर का वजन तेजी से घट सकता है।

ध्यान रखें : किसी भी तरह के स्वास्थ्य जोखिमों से बचने के लिए स्वयं-चिकित्सा करने से बचें और किसी भी नीम उत्पाद का उपयोग करने से पहले किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News