ब्यूटी टिप्स & ट्रिक्स स्‍किन केयर

Skin Beauty Tips in kitchen: किचन में मौजूद चीजों से पाएं खूबसूरत और मुलायम त्वचा

Here are some simple skin beauty tips you can find in your kitchen:

चेहरे की रंगत बढ़ाने और खूबसूरत नजर आने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते लेकिन कई बार इनसे मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता। हो सकता है कि आप जिस चीज़ की तलाश कर रहे हैं, वह आपके किचन कैबिनेट में ही मौजूद हो मगर आपकी नजर ही न पड़ी हो। आज हम बात करेंगे किचन में मौजूद चीजों से कैसे हम अपनी त्वचा को खूबसूरत और मुलायम रख सकते हैं।

आइए जानें भारतीय रसोई में आमतौर पर पाए जाने वाले तत्वों के सौंदर्य लाभ

खूबसूरती के लिए जरूरी है सफाई :

अपनी त्वचा से गंदगी और मैल को दूर रखने के लिए दिन में दो बार अपना चेहरा साफ करें। क्योंकि त्वचा पर जमी गंदगी रोमछिद्रों को बंद कर देती है, जिससे मुहांसे और कील-मुहांसे हो जाते हैं। चेहरे की सफाई के लिए कच्चा दूध फायदेमंद होता है। यह रोमछिद्रों से गंदगी को प्रभावी ढंग से बाहर निकालता है।

मॉइस्चराइज़िंग :

स्किन केयर का सबसे जरूरी काम मॉइस्चराइज़िंग का होता है। आप अपनी त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए नारियल तेल, एवोकाडो तेल, शहद या शिया बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सोने से पहले मेकअप हटाना

बिस्तर पर जाने से पहले मेकअप का आखिरी निशान भी साफ कर लें। अन्यथा इससे रात में आपकी त्वचा को काफी नुकसान हो सकता है। हो सकता है अगले दिन जब आप उठें तो आपकी स्किन रूखी और बेजान सी नजर आए।

तो चलिए जानते हैं हमारी रसोई सामग्री जो सौंदर्य संबंधी समस्याओं का समाधान कर सकती हैं 

स्वस्थ त्वचा के लिए पानी

स्वस्थ, चमकदार और समस्या-मुक्त त्वचा पाने के लिए किचन में मौजूद पानी ज़रूरी मात्रा में पीकर खुद को हाइड्रेटेड रखना सुनिश्चित करें। अपनी दिनचर्या में 8-10 गिलास पानी पीने का नियम बना लें। जो आपकी त्वचा को तरोताजा और स्वस्थ बना देगी।

खूबसूरती के लिए चावल का पानी

किचन में मौजूद स्प्रे चावल को धोकर आधे घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें। इस पानी का इस्तेमाल चेहरे तथा बालों की रंगत निखारने के लिए करें। इस पानी को बालों पर स्प्रे करने से हेयर फॉल कम होता है और चेहरे पर स्प्रे करने से स्किन भी शाइन करती है।

ब्यूटी टिप्स में ग्रीन टी से दूर करें डार्क सर्कल

क्या आपको पता है, किचन में मौजूद इस्तेमाल हुए ग्रीन टी बैग से डार्क सर्कल कम किए जा सकते हैं। बस आपको इसके लिए टी बैग को फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें। इन्हें आंखों के नीचे 5-10 मिनट तक रखें। इससे आप ठंडक और आराम महसूस करेंगी। और तो और ग्रीन टी से होममेड स्क्रब भी तैयार किया जा सकता है। इसके लिए पत्तियों को टी बैग से निकालकर उसमें शहद मिला लें। इस स्क्रब से हल्के हाथों से चेहरे पर 5 मिनट मसाज करें।

नींबू के छिलके से बनाएं स्क्रब

अक्सर हम निचोड़े हुए नींबू के छिलकों को फेंक देते हैं मगर अब आप ऐसा न करें, बल्कि इन्हें ऐसे इस्तेमाल करें- किचन में मौजूद नींबू के छिलके के अंदर शक्कर और कॉफी डालें। इसे चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब की तरह लगाएं। 10 मिनट बाद धो लें। इस स्क्रब का इस्तेमाल चेहरे के अलावा हाथ-पैर के लिए भी कर सकती हैं। स्किन टैनिंग की समस्या का ये आसान उपाय है।

ब्यूटी टिप्स में आलू के छिलका है बड़ा काम का

आलू के छिलके में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनके इस्तेमाल से स्किन की ड्राइनेस दूर की जा सकती है। किचन में मौजूद आलू के छिलकों को पीसकर आलू के उसमें दही और बेसन डालकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 5 से 10 मिनट तक रखें। फिर पानी से धो लें। स्किन सॉफ्ट और शाइनी नजर आएगी।

स्किन की चमक के लिए पपीते के छिलके से मसाज

किचन में मौजूद पपीते के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो स्किन के लिए फायदेमंद है। इसके लिए आप किचन में मौजूद पपीते के छिलके के अंदरूनी हिस्से से स्किन पर सीधे मसाज भी कर सकते हैं. बस हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें, इससे आपको डेड स्किन से छुटकारा मिलेगा। पपीता नेचुरल ब्लीच का काम करता है, इससे स्किन की चमक बढ़ती है।

सबसे फेमस ब्यूटी टिप्स हल्दी और बेसन का फेस पैक:

ये सबसे फेमस तरीका है स्किन और चेहरे की खूबसूरती के लिए। तो आप किचन में मौजूद बेसन, हल्दी और दही को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। यह पैक त्वचा की चमक बढ़ाता है और रंगत निखारता है।

चुकंदर के छिलके से होंठों को दें गुलाबी निखार

चुकंदर के छिलके में एलोवेरा जेल पेस्ट मिलाकर पेस्ट बना लें। इस को होंठों पर 5 मिनट तक लगा कर रखें। होंठ गुलाबी हो जाएंगे। दूसरा तरीका है चुकंदर के छिलकों को कद्दूकस कर लें और फिर इसमें चीनी मिलाकर अपनी उंगलियों की मदद से होठों पर मसाज करें। इससे होठों पर जमी डेड स्किन सेल्स दूर हो जाएंगी और आपके होठों की प्राकृतिक सुंदरता भी वापस आ जाएगी।

खीरे का टोनर:

खीरे के टोनर में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन सी और पोटेशियम जैसे गुण पाए जाते हैं। इससे स्किन पूरे दिन हाइड्रेट रहती है। खीरे का टोनर को लगाने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ करें। खीरे का रस निकालकर उसे टोनर की तरह इस्तेमाल करें। यह त्वचा को ताजगी और ठंडक प्रदान करता है। चेहरे पर टोनर लगाने के कुछ समय तक कोई प्रोडक्ट अप्लाई न करें।

शुष्क त्वचा के लिए दही

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को घुलाने में मदद करता है, इसके लिए आप एक कटोरी में दही और ओटमील मिलाएं और इस पैक को अपनी गर्दन और चेहरे पर लगाएं। मालिश हमेशा गोलाकार गति में ही करें। इसे 5-10 मिनट तक लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें।

इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप बिना किसी केमिकल्स के अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं और प्राकृतिक खूबसूरती पा सकते हैं।

सावधानी : किसी भी चीज को लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। साथ ही एक्सपर्ट की सलाह भी जरूर लें। यदि आपकी त्‍वचा बहुत अधिक सेंसिटिव है या फिर त्‍वचा पर कोई घाव, इंफेक्‍शन या फिर मुंहासे निकले हुए हैं। तो उपर बताए गए किसी भी नुस्‍खे का प्रयोग न करें।

इसी तरह के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें indiantoppost से।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News