सोशल मीडिया प्लेटफार्म के लिए अपने वेबसाइट को कैसे ऑप्टिमाइज़ करें?

How to optimize your website for social media platforms.

Social media platform के लिए आपकी वेबसाइट का कंटेंट ऐसा होना चाहिए जो लोग सोशल मीडिया पर शेयर करना चाहें। और इसके लिए आप वेबसाइट कंटेंट में इंफोग्राफिक्स, आकर्षक हेडलाइंस, और क्वालिटी इमेजेज का उपयोग कर सकते हैं। जितना अच्छा और सुंदर डिजाइन होगा उतना ही व्यूवर आकर्षित होते हैं। इसलिए आपको अपना content बहुत ही स्टाइलिश और खूबसूरत बनाना पड़ेगा।

?????? ????? ??????? ???????:
वेबसाइट पर सोशल मीडिया शेयरिंग बटन के लिए आपकी वेबसाइट पर किसी टॉप कॉर्नर या बॉटम में सोशल मीडिया शेयरिंग बटन होना चाहिए जिससे विजिटर आसानी से आपके कंटेंट को फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन आदि पर शेयर कर सकें।

इमेज सही साइज और अच्छी क्वालिटी की हो।

आप ये पक्का कर लें कि आपकी वेबसाइट पर उपयोग की जाने वाली सभी पिक्चर्स या इमेजेज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए ऑप्टिमाइज़्ड हों। इमेज का सही साइज हो और अच्छी क्वालिटी की हो। इमेजेज को सही साइज और फॉर्मेट में अपलोड करें (जैसे कि JPEG या PNG), इमेजेज का फाइल साइज छोटा रखें, और ALT टेक्स्ट का उपयोग जरूर करें। इमेजेस भी content की तरह स्पेशल हो जिसको लोग देखना चाहें अथवा डाउनलोड करना चाहें।

???? ???? (???? ?????, ??????? ?????): अपनी वेबसाइट पर ओपन ग्राफ और ट्विटर कार्ड्स का उपयोग करें। इसके लिए ओपन ग्राफ और ट्विटर कार्ड्स कोड HTML हेड सेक्शन में जोड़ें।

??????? ??????? ?????:
कोई आपकी वेबसाइट पर आए तो उसको समय की समस्या नहीं आनी चाहिए। किसी भी पेज को लोड होने में समय नहीं लगना चाहिए। धीमी वेबसाइट्स सोशल मीडिया पर अच्छी तरह से प्रदर्शन नहीं करती हैं।

वेबसाइट ?????? ???????? ?????n होनी चाहिए

आज कल सभी लोग मोबाइल रखने लगे हैं। इस कारण यदि आप चाहते हैं लोग आपकी वेबसाइट पर ठहरे रहे तो इसके लिए आपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली होनी चाहिए क्योंकि अधिकतर यूजर्स मोबाइल के माध्यम से सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं।

??????? ??????????:
कुछ लोग वेबसाइट पर आर्टिकल लिख तो देते हैं मगर उसको न तो अपडेट करते हैं न ही उससे रिलेटेड कोई दूसरा कंटेंट ऐसा भी नहीं डालते हैं। जबकि सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स पर नियमित रूप से कंटेंट पोस्ट होना चाहिए। इसके लिए आप कंटेंट शेड्यूलिंग टूल्स का उपयोग कर सकते हैं।

??????? ?????????? Tool : ?????????, ??????, ?????? ??????, ????? (SEMrush), ????????? (SocialBee) यह टूल सोशल मीडिया पोस्ट्स को शेड्यूल और री-साइकल करने की सुविधा देते हैं और कुछ टूल आपको कई सोशल मीडिया अकाउंट्स को एक ही प्लेटफार्म से मैनेज और शेड्यूल करने की सुविधा देता है।

??? ????????? :
अच्छा कीवर्ड का उपयोग करें इसके लिए सोशल मीडिया एनालिटिक्स टूल्स का उपयोग करके यह जानें कि कौन सा कंटेंट वर्तमान में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और उसके अनुसार अपने कंटेंट को लिखना अथवा बनाना शुरू करें।

?????? ???? ???? ????????:
कभी भी अपने व्यूवर अथवा फॉलोअर्स को नजर अंदाज न करें। हमेशा अपने फॉलोअर्स के साथ टच में रहें। अपने फॉलोअर्स के कमेंट्स का जवाब दें या उनका फीडबैक लें जैसे की आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा, या आपको ये वीडियो कैसा लगा कमेंट करके बताए जिससे हम आगे भी इसे कंटेंट आपके लेट रहें। ऑडियंस के साथ फिर से सक्रिय बातचीत करें, सवाल पूछें, पोल्स और सर्वे चलाएं, लाइव स्ट्रीम्स करें, नियमित रूप से पोस्ट करें, विजुअल और इंटरएक्टिव कंटेंट का उपयोग करें, और कमेंट्स और मैसेजेस का जवाब जरूर दें।

सोशल मीडिया पर कंटेंट शेयर करने के लिए बेस्ट प्रैक्टिसेज क्या हैं?

सबसे पहले आपको अपना कंटेंट आकर्षक और उच्च क्वालिटी का होना चाहिए। आपको वेबसाइट या ब्लॉग नियमित रूप से शेड्यूल करना चाहिए। किस बारे में कंटेंट लिखा गया है उसी विषय के अनुरूप अथवा सही हैशटैग्स का उपयोग करना। कंटेंट में इमेजेज और वीडियो का अधिकतम उपयोग करना, जिससे व्यूअर आपकी वेबसाइट पर ज्यादा और रखें।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News