Alex Morgan says goodbye : एलेक्स मॉर्गन आधिकारिक तौर पर फुटबॉल से संन्यास लिया

Alex Morgan says goodbye : अमेरिका की पूर्व कप्तान एलेक्स मॉर्गन ने रिटायरमेंट ले लिया है। वे एक दिन पहले करियर के आखिरी मुकाबले में सैन डिएगो वेव्स की ओर से विमेंस सॉकर लीग में उतरीं, हालांकि उनकी टीम उत्तरी कैरोलिना के खिलाफ 1-4 से हार गई। डिएगो के लिए यह मॉर्गन का 63वां मैच था। उन्होंने इस लीग में 150वां मुकाबला खेला।

मॉर्गन 15 वर्षों तक महिला खेल के शीर्ष स्तर पर खेल चुकी हैं और 2015 और 2019 में लगातार दो विश्व कप जीतने वाली यूएसए टीम का हिस्सा थीं ।

खेल से पहले, मॉर्गन अपनी बेटी चार्ली का हाथ थामे स्नेपड्रैगन स्टेडियम से बाहर निकलीं। प्रशंसकों ने तालियों की गड़गड़ाहट के साथ उनका स्वागत किया और स्टैंड में “धन्यवाद, एलेक्स,” “हर कोई मॉर्गन को देखता है” लिखे हुए संकेत दिखाए।

खेल 1-1 से बराबर होने पर, मॉर्गन 13वें मिनट में मैदान से बाहर चली गईं। उन्होंने फिर से अपने साथियों के साथ गले मिलकर उनका अभिवादन किया और स्टैंड में खड़े होकर तालियाँ बजने लगीं। इसके बाद उन्होंने अपने जूते उतारे और नम आँखों से अपने प्रशंसकों को अलविदा कहा और फिर मैदान से बाहर चली गईं।

35 साल की मॉर्गन ने 16 साल लंबे इंटरनेशनल करियर में 2 ओलिंपिक मेडल और 2 बार फीफा वर्ल्ड कप जीते। मॉर्गन ने अमेरिका की नेशनल टीम के लिए 224 मैच खेले। वे 9वीं सबसे ज्यादा मैच खेलने वाली और 123 गोल के साथ 5वीं सबसे ज्यादा गोल करने वाली खिलाड़ी भी हैं। मॉर्गन वही फुटबॉलर हैं, जिन्होंने सबसे पहले विमेंस प्लेयर्स के लिए समान वेतन की आवाज उठाई थी।

सोशल पोस्ट पर प्रेगनेंसी की दी जानकारी

35 वर्षीय मॉर्गन अपने दूसरे बच्चे के साथ गर्भवती हैं और उन्होंने गुरुवार को घोषणा की कि रविवार को नॉर्थ कैरोलिना करेज के खिलाफ होने वाला वेव गेम उनके पेशेवर फुटबॉल करियर का अंतिम गेम होगा यानी मॉर्गन ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया। एक सोशल पोस्ट के जरिए अमेरिकी फुटबॉलर ने बताया था वे अपना आखिरी मैच खेलने जा रही हैं। इस पोस्ट में मॉर्गन ने दूसरी बार मां बनने की जानकारी भी दी थी। मैसेज में मॉर्गन ने बताया कि यह फैसला उनके लिए आसान नहीं था, लेकिन 2024 के शुरुआत से ही वे जानती थीं। इससे पहले वे मई 2021 में मॉर्गन ने अपने पहले बच्चे चार्ली को जन्म दिया था।

मॉर्गन ने अपना नाम खेल जगत में खूब रोशन किया

उन्होंने 123 अंतरराष्ट्रीय गोल किए हैं, दो विश्व कप जीते हैं और ओलंपिक स्वर्ण और कांस्य पदक जीते हैं। उन्होंने कई लीगों में पेशेवर चैंपियनशिप और यूरोप में यूईएफए महिला चैंपियंस लीग का खिताब भी जीता है।

photo credit : Alex Morgan Instagram

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News