मध्य प्रदेश

किसानों से समर्थन मूल्य पर सोयाबीन खरीदी का कार्य 25 अक्तूबर से 31 दिसंबर 2024 तक किया जाएगा

Soybean-will-be-purchased update : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देश पर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में खरीदी कार्य के लिए उत्कृष्ट व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए संपन्न हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया कि प्रदेश में किसानों से समर्थन मूल्य पर सोयाबीन खरीदी का कार्य 25 अक्तूबर से 31 दिसंबर 2024 तक किया जाएगा. बैठक में निर्णय लिया गया है कि समर्थन मूल्य पर सोयाबीन खरीदी की एजेंसी मार्कफेड होगी तथा भंडारण की व्यवस्था स्टेट वेयरहाउसिंग कारपोरेशन और बारदाना की व्यवस्था मार्कफेड द्वारा की जायेगी।

किसान पोर्टल पर 25 सितंबर से 15 अक्तूबर तक करवा सकेंगे पंजीयन

मुख्य सचिव ने बैठक में खरीफ कृषि उपज की समीक्षा करते हुए सोयाबीन खरीदी की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए राजस्व विभाग को गिरदावरी का कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश साथ ही ई-प्रोक्योरमेंट पोर्टल पर 25 सितम्बर से 15 अक्टूबर तक किसानों द्वारा रजिस्ट्रेशन के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुविधाजनक रूप से करने के लिए कहा है।

इधर बैठक पर निर्णय लिए जा रहे हैं और दूसरी ओर सोयाबीन समर्थन मूल्य 6000/- करने की मांग को लेकर किसान संगठनों ने प्रदेश व्यापी आंदोलन की रणनीति तय की है। भोपाल में भारतीय किसान संघ के प्रदेश अध्यक्ष कमल सिंह आंजना ने कहा है कि ‘जो राशि सरकार ने तय की है, वो मूल्य आयोग ने पहले ही तय कर रखा है।

हम चाहते हैं कि 6000 रुपए का रेट सोयाबीन के लिए मिलना चाहिए। इसके लिए 16 सितंबर को बड़ा आंदोलन होगा। जिला स्तर पर प्रदर्शन करेंगे। चक्काजाम करेंगे। कुछ भी हो सकता है। किसानों की 6 हजार रुपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य की मांग को कांग्रेस ने भी समर्थन दिया है।

किसान चिंता ना करें, किसान के पसीने की पूरी कीमत दी जाएगी: श्री चौहान

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कृषि और किसान कल्याण प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता है। किसानों की सेवा हमारे लिए भगवान की पूजा है। श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पिछले दिनों मध्य प्रदेश के किसान सोयाबीन की न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से कम दामों पर बिक्री को लेकर चिंतित थे, पहले हमने महाराष्ट्र, कर्नाटक जैसे राज्यों को न्यूनतम समर्थन मूल्य – एमएसपी पर सोयाबीन की खरीद करने की अनुमति दी थी।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव के निर्देश पर मुख्य सचिव ने ली बैठक

केंद्र सरकार को राज्य सरकार एमएसपी पर सोयाबीन ख़रीदने का प्रस्ताव मिला

केंद्रीय मंत्री श्री चौहान ने अपने संदेश में सोयाबीन को एमएसपी पर खरीदने की बात कही। उसके बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव ने कैबिनेट में सोयाबीन को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने का प्रस्ताव पेश किया। केंद्र सरकार को राज्य सरकार एमएसपी पर सोयाबीन ख़रीदने का प्रस्ताव मिला। श्री चौहान ने कहा कि जैसे ही मध्य प्रदेश सरकार का सोयाबीन को एमएसपी पर खरीदने का प्रस्ताव मिला, उस प्रस्ताव को हमने सुबह स्वीकृति दे दी है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के किसान चिंता ना करें, सोयाबीन एमएसपी की जो दरें हैं, उस पर ही सोयाबीन खरीदी जायेगी, किसान के पसीने की पूरी कीमत दी जाएगी।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News