फैशन स्टार्टअप

RADO की घड़ियों में क्या खास बात है और ये इतनी महंगी क्यों हैं?

राडो की घड़ियों का प्रमोशन करते हुए हमने अभी कैटरीना कैफ और रितिक रोशन को देखा फिर हमने उन घड़ियों की कीमत को देखा तो जाना की ये घड़ियां की कीमत लाखों में को भारत का कोई भी आम आदमी शायद ही खरीद कर पहन सके।

आखिर राङो की घड़ियों में ऐसी क्या खास बात है जो इनको इतना महंगा बनाती हैं। चलिए जानते हैं राडो की घड़ियों के बारे में :

What is special about Rado watches?

राडो दुनिया में सबसे प्रसिद्ध और प्रिय स्विस लक्जरी घड़ी ब्रांडों में से एक है। राडो वर्तमान में स्वैच ग्रुप का हिस्सा है, जो दुनिया की कुछ सबसे बड़ी लग्जरी घड़ियों के लिए भी जाना जाता है। राडो अपने डिजाइन और गुणवत्ता पर अटूट ध्यान के माध्यम से खुद को अलग करता है, जो इसे एक ताज़ा ब्रांड के रूप में अलग करता है जो निडरता से अद्वितीय और अपरंपरागत घड़ी डिजाइनों की खोज करता है।

राडो घड़ियों की खासियतें उन्हें दुनिया भर में खास बनाती हैं। कुछ प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं:

  • राडो घड़ियाँ अत्यधिक टिकाऊ और स्क्रैच-रेसिस्टेंट मटेरियल से बनाई जाती हैं, जैसे हाई-टेक सिरेमिक, प्लाज्मा सिरेमिक, और सैफायर क्रिस्टल।
  • राडो घड़ियों में हाई-टेक सिरेमिक, सैफ़ायर क्रिस्टल, नीलम क्रिस्टल, और हीरे जैसी सामग्रियों का इस्तेमाल किया जाता है. ये सामग्री खरोंच-प्रूफ़ होती हैं।
  • राडो अपनी घड़ियों में आधुनिक और आकर्षक डिज़ाइन के लिए प्रसिद्ध है। उनकी घड़ियाँ स्टाइल और एलिगेंस का प्रतीक मानी जाती हैं।
  • राडो घड़ियाँ अपनी मजबूती और टिकाऊपन के लिए जानी जाती हैं।
  • राडो घड़ी पहनना एक स्टेटस सिंबल माना जाता है। यह ब्रांड लक्जरी और क्लास का प्रतीक है।
  • राडो घड़ियों में कई तरह के मूवमेंट होते हैं, जैसे कि सेल्फ़ वाउंडिंग, मैन्युअल वाउंडिंग मैकेनिकल मूवमेंट, और क्वार्ट्ज़ मूवमेंट।

क्यों पसंद करते हैं लोग RADO की महंगी घड़ियां

राडो में हमने हमेशा ऐसी घड़ियाँ बनाई हैं जो टिकाऊ हों – सिर्फ़ कुछ सालों के लिए नहीं, बल्कि जीवन भर के लिए। राडो कहता है कि हम अपनी घड़ियों में ऐसी सामग्रियों का उपयोग करने का ध्यान रखते हैं जो घिसाव और टूट-फूट का प्रतिरोध करने के लिए सिद्ध हैं। पुरुषों के लिए राडो घड़ियों के काले सिरेमिक मॉडल में एक बोल्ड दिखने वाला मध्यम आकार का केस का इस्तेमाल करता है।

राडो अपनी घड़ियों में पुराने जमाने के आकर्षण और मूल स्टाइल को बनाए रखते हुए, इस घड़ी में अब आधुनिक तत्वों को शामिल किया गया है ताकि वर्तमान समय के पहनने वालों की ज़रूरतों को पूरा किया जा सके और साथ ही साथ हम अपने अतीत से भी जुड़े रहें। कुल मिलाकर ये तरीका अतीत और वर्तमान का सही मिश्रण कहलाता है।

Rado की घड़ी की स्टाइल और डिजाइन

इस घड़ी में भी अपने पुराने आकर्षण और मूल स्टाइल को बनाए रखते हुए, इस घड़ी में अब आधुनिक तत्वों को शामिल किया गया है। नई 42 मिमी कैप्टन कुक में प्रभावशाली 30 बार (300 मीटर) तक जल प्रतिरोध है, जो समकालीन घड़ी के शौकीनों और साहसिक खोजकर्ताओं दोनों को समान रूप से आकर्षित करता है। पुरुषों के लिए राडो घड़ियों का यह मूल संग्रह कपूर वॉच कंपनी पर उपलब्ध है।

राडो की घड़ी की विशेषताएं नीचे दी गई हैं:

केस: काला, हाई-टेक सिरेमिक, 38 मिमी, दोनों तरफ एंटी-रिफ्लेक्टिव कोटिंग के साथ नीलम क्रिस्टल
जल प्रतिरोध: 5 बार
डायल: काला, कंकाल
चालन: स्वचालित, लगभग 80 घंटे का पावर रिजर्व
ब्रेसलेट: हाई-टेक सिरेमिक, टाइटेनियम
कंपनी की विशेषता : हमारे पास 7 दशकों से ज़्यादा का अनुभव है। हमने अपने काम के ज़रिए ग्राहकों के बीच भरोसा पैदा किया है जो लग्जरी घड़ियों को अच्छी तरह से संभालने के हमारे सालों के अनुभव को दर्शाता है।
उपकरण – लक्जरी घड़ियों को नुकसान से बचने के लिए उपकरणों की आवश्यकता होती है। हम सर्वोत्तम परिणाम सुनिश्चित करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करते हैं।

महिलाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ Rado watches

इन घड़ियों में ऐसी सामग्रियां हैं जो अपनी टिकाऊपन और खरोंच प्रतिरोध के लिए जानी जाती हैं। इन घड़ियों के नाम इस प्रकार से हैं :

  • Rado Florence
  • Rado Centrix
  • Rado True Diamonds
  • Rado Coupole
  • Rado True Watch

राडो की घड़ियों का इतिहास (History of Rado watches)

इस प्रतिष्ठित ब्रांड की शुरुआत एक साधारण तरीके से हुई थी, जब तीन भाइयों, अर्न्ट, फ्रिट्ज़ और वर्नर ने 1917 में स्विट्जरलैंड के लेंगनाऊ में अपने घर से जुड़ी एक छोटी सी घड़ी बनाने वाली इकाई की स्थापना की थी। शॉर्ट में कहें तो राडो की यात्रा 1917 में भाइयों और घड़ी निर्माता फ्रिट्ज़, अर्नस्ट और वर्नर श्लप के साथ शुरू हुई। इधर द्वितीय विश्व युद्ध समाप्त होने वाला था, और rado कंपनी के निर्माता प्रसिद्ध घड़ी बनाने में लगे हुए थे। और उनकी मेहनत रंग लाई और वे घड़ियों के बाजार के सबसे बड़े उद्यम में शामिल हो गए।

2021 : 2021 में कैप्टन कुक हाई-टेक सिरेमिक ने एक डिजाइन आइकन लिया है और इसे 21वीं सदी के लिए फिर से परिभाषित किया है। लेंगनाऊ के घड़ी निर्माता का भविष्य पहले से कहीं अधिक उज्ज्वल दिखाई देता है।

2011 : 2011 में, लेंगनाऊ के भौतिकविदों और इंजीनियरों ने सेरामोस™ का अनावरण किया, जो एक उच्च तकनीक वाली सामग्री है जिसे मूल रूप से 1993 में राडो सिंट्रा के लिए पेश किया गया था, जो धातु की चमक और उच्च तकनीक वाले सिरेमिक की कठोरता प्रदान करती है।

2002 : 2002 में, स्विस फैक्ट्री ने राडो V10K का अनावरण किया। 10,000 विकर्स की अथाह ताकत के साथ हाई-टेक हीरे से बनी, इसने दुनिया की सबसे कठोर घड़ी के रूप में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में प्रवेश किया। केवल 4.9 मिमी मापने वाले, इंजेक्टेड हाई-टेक सिरेमिक मोनोब्लॉक केस ने ट्रू थिनलाइन को इसकी अत्यधिक हल्कापन और न्यूनतम रेखाएँ दीं। इस तकनीक ने डिज़ाइन की सफलताओं की एक और लहर को सक्षम किया, विशेष रूप से राडो हाइपरक्रोम।

1986 : 1986 धमाकेदार तरीके से आया और इसके साथ ही राडो इंटीग्रल भी आया, जिसने स्क्रैच-रेज़िस्टेंट हाई-टेक सिरेमिक के इस्तेमाल से घड़ी उद्योग में क्रांति ला दी, जो एक ऐसी सामग्री है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर अल्ट्रा-हाई-स्पीड एयरक्राफ्ट के लिए किया जाता है। इसने प्रतिष्ठित राडो सेरामिका के लिए मार्ग प्रशस्त किया, संभवतः दुनिया की पहली घड़ी जिसमें ब्रेसलेट, क्राउन और केस पूरी तरह से इस हाई-टेक सामग्री से बने थे।

1983 : 1983 में राडो एनाटॉम घड़ी आई, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह ‘पहनने वाले को अधिकतम आराम देने के लिए कलाई पर खुद ही ढल जाती है’। इसका बेलनाकार नीलम भी घड़ी बनाने में पहली बार इस्तेमाल किया गया था।

1980 : 1980 के दशक में राडो की प्रतिष्ठा मास्टर ऑफ मैटेरियल्स के रूप में विश्व की कुछ सर्वाधिक टिकाऊ और शानदार घड़ियों के निर्माण के साथ और मजबूत हुई।

1975 : इस वर्ष एक नया मॉडल तैयार किया गया जो चौकोर और मोटा था, लेकिन इसमें बड़ा, आठ-तरफा एपर्चर था। दोनों मॉडल तकनीकी रूप से अपने समय से आगे थे और अपने समकालीन सिल्हूट के साथ ज़ाइटगेइस्ट को पकड़ते थे।

1970 : 1970 के दशक में राडो ने खुद को अपने समय से आगे के लोगों के लिए घड़ी के रूप में स्थापित किया।

1962 – 1962 में, उन्होंने दुनिया की पहली स्क्रैचप्रूफ घड़ी, राडो डायस्टार जारी की। इसे अल्ट्रा-रेज़िस्टेंट हार्ड मेटल से तैयार किया गया था. वर्ष 19620 में ही अपनी पहली डाइविंग घड़ी, कैप्टन कुक को लॉन्च किया, जिसका उद्देश्य ‘डॉक्टर, इंजीनियर, एथलीट, गहरे समुद्र में गोताखोर, रेसिंग कार चालक’ थे।

1957 – 1957 में चालीस साल की सफलताओं के बाद, भाइयों ने अपना खुद का घड़ी ब्रांड राडो शुरू किया, जिसका एस्पेरांतो में अर्थ ‘पहिया’ होता है।

1917 – द्वितीय विश्व युद्ध के अंत तक, यह कारखाना घड़ी की मूवमेंट के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक बन गया था, इसका नाम स्विस निर्मित गुणवत्ता का पर्याय बन गया था। इसने भाइयों के अगले बड़े साहसिक कार्य के लिए आधार तैयार किया – अपने स्वयं के घड़ी ब्रांड की शुरुआत। राडो का आगमन हुआ।

Price of Rado watches

images credit : tataneu, Rado, Katrina kaif Insta.

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News