अगर दक्षिण कोरियाई ड्रोन दोबारा मिले तो ‘तबाही’ हो जाएगी : Kim Yo-jong, कौन हैं Kim Yo-jong

kim-yo-jong

South Korea News : उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन की प्रभावशाली बहन किम यो-जोंग ने शनिवार को चेतावनी दी कि यदि दक्षिण कोरियाई ड्रोन “फिर से पाए गए” तो सियोल को “भयानक तबाही” का सामना करना पड़ेगा।

koreatimes वेबसाईट के मुताबिक, किम ने यह टिप्पणी उत्तर कोरिया की केंद्रीय समाचार एजेंसी द्वारा दिए गए एक बयान में की, जिसके ठीक एक दिन पहले उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया की ओर गुब्बारे उड़ाए थे, जिसमें दावा किया गया था कि दक्षिण कोरिया ने पिछले सप्ताह से प्योंगयांग के ऊपर तीन बार मानव रहित ड्रोन भेजे हैं।

उन्होंने कहा, “हमें इस ड्रोन उकसावे के अपराधियों की पहचान करने में कोई दिलचस्पी नहीं है।” “हालांकि, हम स्पष्ट रूप से कहेंगे कि अगर दक्षिण कोरिया से उत्तर कोरिया विरोधी कोई राजनीतिक प्रचार सामग्री ले जाने वाला कोई ड्रोन फिर से हमारी हवाई सीमा में घुसता है, तो हम बलपूर्वक जवाबी कार्रवाई करेंगे, चाहे वह कुछ भी हो।”

किम ने दक्षिण कोरियाई सेना के इस रुख पर आपत्ति जताई कि वह ड्रोनों पर उत्तर कोरिया के दावों की “पुष्टि नहीं कर सकती”, उन्होंने कहा कि सेना का जवाब अनिवार्य रूप से यह स्वीकार करता है कि वह या तो “इस घटना का अपराधी या सहयोगी है।”

उन्होंने चेतावनी दी कि दक्षिण कोरिया को अपने “बार-बार के उकसावे” की कीमत चुकाने के लिए तैयार रहना चाहिए, उन्होंने कहा कि “यदि दक्षिण कोरियाई ड्रोन फिर से पाए गए तो भयंकर तबाही होगी।”

कौन हैं Kim Yo-jong

Kim Yo-jong उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की बहन हैं। उनका जन्म 26 सितंबर 1987 को हुआ था। किम यो जोंग ने अपने भाई की राजनीतिक रणनीतियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और उन्हें उत्तर कोरिया की राजनीति में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में देखा जाता है।

“हम कभी भी किसी को अपनी संप्रभुता और गरिमा का उल्लंघन करने की अनुमति नहीं देंगे” – Kim Yo-jong

वह उत्तर कोरिया की सत्तारूढ़ पार्टी, वर्कर्स’ पार्टी ऑफ कोरिया की उपाध्यक्ष हैं और कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों और नीतियों में सक्रिय रूप से शामिल रहती हैं। किम यो जोंग को अक्सर अपने भाई के करीबी सलाहकार के रूप में भी देखा जाता है।

Kim Yo-jong : पारिवारिक एवं राजनैतिक जीवन

उसने अपना अधिकांश बचपन अपनी माँ के निवास पर बिताया, अपने भाई-बहनों के साथ बड़ी हुई। उन्होंने किम इल सुंग विश्वविद्यालय में कंप्यूटर विज्ञान में डिग्री पूरी की । 2007 में, किम को सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया (WPK) में एक जूनियर कैडर के रूप में नियुक्त किया गया था, जो संभवतः अपने पिता या अपनी चाची किम क्योंग-हुई के अधीन काम कर रही थी ।

2009 और 2010 में, वह अपने पिता के वंशानुगत उत्तराधिकार अभियान की स्थापना में सक्रिय थीं, उन्होंने राष्ट्रीय रक्षा आयोग और अपने पिता के निजी सचिवालय में भी काम किया। 2012 की शुरुआत में, उन्हें कथित तौर पर अपने भाई के लिए टूर मैनेजर के रूप में राष्ट्रीय रक्षा आयोग में एक पद दिया गया था, उनके यात्रा कार्यक्रम, कार्यक्रम, रसद आवश्यकताओं और सुरक्षा व्यवस्था की व्यवस्था करना।

अक्टूबर 2014 में, उन्हें अपने भाई के लिए राज्य के कर्तव्यों को संभालने की सूचना मिली थी, जबकि उनका इलाज चल रहा था। अगले महीने, उन्हें पार्टी के प्रचार और आंदोलन विभाग का पहला उप निदेशक नियुक्त किया गया । मार्च 2020 में पार्टी के पहले उप विभाग निदेशक के रूप में अपनी क्षमता से एक आधिकारिक बयान जारी किया।

सितंबर 2023 में, किम यो जोंग रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ रूस में एक शिखर सम्मेलन में किम जोंग उन के साथ थीं। उन्हें किम जोंग उन के साथ वोस्तोचनी कॉस्मोड्रोम में एक आगंतुक पुस्तक पर हस्ताक्षर करते हुए देखा गया था।

credit : wikip.,koreantimes

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News