Happy Birthday Raveena Tandon

  • Born: 26 October 1974 (age 49 years), Mumbai
  • Spouse: Anil Thadani (m. 2004)
  • Children: Rasha Thadani, Pooja Tandon, Chhaya Tandon, Ranbir Thadani

Raveena Tandon Biography: रवीना टंडन का जन्म मुंबई में हुआ था। उनके पिता रवि टंडन हिंदी सिनेमा में फिल्म निर्माता थे। उनकी माँ का नाम वीना टंडन है। उनका एक भाई हैं-राजीव टंडन-जोकि फ़िल्म अभिनेता है।

शिक्षा : रवीना टंडन ने अपनी शुरूआती पढ़ाई जमनाबाई नर्सी स्कूल जुहू से संपन की है। स्नातक की पढ़ाई मीठीबाई कॉलेज मुंबई से की हैं। रवीना को उनकी पहली फिल्म का ऑफर उनके कॉलेज के दिनों के दौरान मिला था। जिसके बाद उन्होंने पढ़ाई छोड़कर फिल्मों में अपना करियर बनाना उचित समझा।

रवीना टंडन की शादी बिजनेस मैन अनिल थंडानी से हुई है। उनके तीन बेटियां हैं और एक बेटा हैं। जिनमे बेटियोँ को उन्होंने गोद लिया हैं।

रवीना टंडन ने अपने करियर की शुरुआत सलमान खान के साथ फिल्म ‘पत्थर के फूल’ से की थी. रवीना ने अपने सालों के करियर में हर बड़े स्टार्स के साथ काम किया है।

Raveena Tandon ने एक साल में की थी 9 फिल्में

एक बार तो एक्ट्रेस ने एक साल में पूरी 9 फिल्में कर डाली , मुझे बस एक अमीर लड़की बनकर गरीब लड़के से प्यार करना था. ऐसे में मेरे सिर्फ कपड़े, हीरो और सेट बदलते थे बाकी सब तो वो ही होता था. इसलिए मैं ये कर पाई थी।

जब रवीना टंडन ने आत्महत्या का किया था प्रयास

रवीना टंडन अजय देवगन को डेट कर रही थीं, जब उन्हें करिश्मा कपूर के लिए अजय देवगन ने छोड़ दिया था। उन्होंने उन पर जमकर कटाक्ष किए। एक इंटरव्यू में, उन्होंने यह भी दावा किया कि उन्होंने आत्महत्या का प्रयास किया था। उन्होंने उन इंटरव्यू में यह भी दावा किया कि वे एक-दूसरे को प्रेम पत्र देते थे, लेकिन अचानक अभिनेता ने उन्हें छोड़ दिया। बाद में फिल्मफेयर के साथ एक धमाकेदार इंटरव्यू में, अजय ने उनकी आत्महत्या को पब्लिसिटी का हथकंडा बताया। कुछ समय बाद, उन दोनों ने शब्दों की जंग बंद कर दी और आगे बढ़ गए। लेकिन रवीना टंडन ने अपना लक्ष्य बदलने का फैसला किया और करिश्मा कपूर को भी अपने शब्दों की जंग में शामिल कर लिया। दोनों अभिनेत्रियाँ एक-दूसरे से ईर्ष्या करती थीं, और एक-दूसरे के खिलाफ उनके बयान एक-दूसरे के प्रति उनके गुस्से का सबूत थे।

अजय करिश्मा के बच्चे होंगे, तो वे ज़ेबरा की तरह दिखेंगे

रवीना ने टिप्पणी करते हुए और अजय और करिश्मा पर हमला करते हुए अपनी सीमा लांघी। स्टारडस्ट के साथ एक इंटरव्यू के लिए, जो उनकी कवर स्टोरी बन गई, रवीना टंडन ने कहा, “वह अजय को रख सकती हैं। मुझे इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है। जब अजय करिश्मा के बच्चे होंगे, तो वे ज़ेबरा की तरह दिखेंगे।” करिश्मा अजय देवगन के साथ सीरियस रिलेशनशिप में थीं, लेकिन अजय ने काजोल से शादी कर सबको चौंका दिया था।

रवीना टंडन के बारे में कुछ अनसुने पहलू

  • कुछ कुछ होता है में रानी मुखर्जी का रोल ऑफर किया गया और दिल तो पागल है में करिश्मा कपूर का रोल ऑफर किया गया।
  • उनके नाम पर एक परफ्यूम भी है जिसका विपणन एक स्विस फर्म द्वारा किया गया है: इसे पहली बार 1996 में दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में बेचा गया था।
  • प्रसिद्ध निर्देशक यश चोपड़ा की 1992 की ब्लॉकबस्टर फिल्म “डर” के लिए मूल रूप से उन्हें चुना गया था, लेकिन पोशाक संबंधी समस्याओं के कारण उन्हें फिल्म से बाहर होना पड़ा। बाद में यह भूमिका जूही चावला को मिल गई।
  • उन्होंने जुहू, मुंबई स्थित प्रतिष्ठित जमनाबाई नरसी स्कूल में शिक्षा प्राप्त की, जहां वे हेड गर्ल थीं।
  • उनका नाम रवीना उनके पिता और माता के नाम रवि और वीना को मिलाकर रखा गया था।
  • रवीना ने शाहरुख खान के साथ एक फ़िल्म का ऑफ़र ठुकरा दिया था.
  • रवीना टंडन ने खुलासा किया था कि अक्षय के साथ टिप टिप बरसा पानी की शूटिंग के दौरान वह अपने पीरियड्स पर थीं और उन्हें बुखार था।

Raveena Akshay love story :

एक इंटरव्यू मे सिमी पूछती है कि उसने शादी से पहले काम करना क्यों बंद कर दिया, उससे पूछती है कि क्या उसने शादी की उम्मीद के आधार पर काम करना बंद कर दिया? रवीना – “मुझे नहीं लगता कि सगाई कोई उम्मीद है”।

सिमी ने रवीना से शादी/सगाई समारोह के बारे में पूछा और रवीना ने स्पष्ट किया कि यह एक पूजा और चुन्नी चढ़ाना था, लेकिन उस समय अक्षय ने रवीना को काम करना बंद करने के लिए कहा….

रवीना ने फिर से शुरुआत की और तब अक्षय ने फिर कहा कि तुम काम करना बंद कर सकती हो और हम शादी कर लेंगे और रवीना ने कहा कि नहीं मैं अब अपना करियर चुनूंगी क्योंकि तुमने पहले भी ऐसा कहा था…

रवीना अपने परिवार के लिए घर पर रहना चाहती है और उनके पालन-पोषण में मदद करना चाहती है। रवीना ने बड़ी फिल्मों को ना कह दिया। लेकिन सगाई के 6 महीने बाद ही चीजें टूट गईं। इस बात को लेकर रवीना ने कहा कि वह अपनी प्रतिबद्धताओं को गंभीरता से लेती हैं और इसे (रिश्ते को) कामयाब बनाने की कोशिश करती हैं।

अक्षय कुमार के लिए करियर छोड़ने को तैयार थीं रवीना?

रवीना टंडन और अक्षय कुमार आज भले ही अपनी-अपनी जिंदगी में खुश हैं, लेकिन कभी एक्ट्रेस खिलाड़ी कुमार के लिए सब कुछ छोड़ने के लिए तैयार थीं। रवीना, अक्षय से शादी करने के लिए अपना करियर भी छोड़ने के लिए राजी हो गई थीं, क्योंकि अक्षय एक हाउस वाइफ चाहते थे। सगाई के बाद रवीना ने शोबिज छोड़ने का मन बना लिया था, लेकिन फिर अक्षय के धोखे ने उन्हें तोड़ दिया।”

वह कहती हैं कि एक निश्चित अवस्था में उनका कोई करियर या निजी जीवन नहीं था। हो सकता है कि वे पीछे चली गई हों और पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गई हों, कहते हैं कि वे एक दूसरे के लिए संगत नहीं थे और इसी कारण विफलता हुई। बल्कि वह सामान्य लोगों की तुलना में रिश्ते में अधिक वफ़ादारी की उम्मीद करती हैं रवीना सोचती है कि वह सही है और अक्षय सोचता है कि वह गलत है, तो क्या कोई खतरे की घंटी थी?

रवीना कहती हैं कि नहीं, हम पहले अच्छे दोस्त थे। पहली बार जब उसने उसे बाहर चलने के लिए कहा तो उसने कहा नहीं, क्योंकि वह अफेयर नहीं चाहती है अक्षय ने कहा, तुमने ऐसा क्यों सोचा कि मैं सिर्फ अफेयर चाहता हूं मैं तुमसे शादी करना चाहता हूं मैं तुम्हारे माता-पिता से बात करूंगा। उसके माता-पिता और उसके माता-पिता मिले और बातचीत की। लेकिन अंत में ये रिश्ता नहीं चला और दोनों एक दूसरे के रास्ते बदल लिए।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News