रिलेशनशिप वुमनस लाइफ

किसी ऐसे व्यक्ति से कैसे रिश्ता तोड़े जिसे आप अभी भी प्यार करते हैं, ब्रेकअप के बाद खुद को कैसे संभाले

relationship, love

मैं जिससे प्यार करता हूं पिछले 7 सालों से उससे अब यह स्थिति आ गई है कि मुझे उससे रिश्ता तोड़ना पड़ रहा है। हालांकि मैं उससे आज भी उतना ही प्रेम करता हूं जितना पिछले कई सालों से करता आ रहा हूं। वैसे तो कई बार कोशिश कर चुका है कि मैं अपनी गर्लफ्रेंड से रिश्ता पूरी तरह से अब खत्म कर दूं परंतु यह उतना ही मुश्किल जितना कि मेरी सांस को रोकना। परंतु अब परिस्थिति पहले जैसे नहीं रही उसके भले के लिए मुझे उससे रिश्ता तोड़ना ही पड़ेगा। मगर कैसे यह सोच रहा हूं कई दिनों से।

जी हां, आप किसी से जी-जान से प्रेम करते हों उससे दिल और आत्मा का लगाव हो गया हो, आपका साथी आपसे भी ज्यादा आप के प्रेम में हो, परंतु उसकी शादी किसी और से हो गई हो, या परिस्थिति अब कुछ और चाहती हो तो आपको रिश्ता खत्म करना अथवा रिश्तों में खटास पैदा हो उससे पहले रिश्ता खत्म करना ज्यादा अच्छा होता है। आज हम ऐसे ही स्थिति के बारे में बात करेंगे।

जिसकी मैं परवाह करता हूं उससे मैं रिश्ता कैसे तोडूं

किसी ऐेसे व्यक्ति से अथवा साथी से रिश्ता तोड़ना जो आप से बहुत प्रेम करता हो और आपको भी उससे उतना ही प्रेम हो, यह मुमकिन ही नमुमकिन से लगने वाला अथवा चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन कभी-कभी यह व्यक्ति के भले, उसके सफल जीवन और खुशी के लिए आवश्यक होता है। जब भी ऐसे परिस्थिति में फस जाए तो क्या करें जानते हैं। 

किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रिश्ता खत्म करने के लिए हम यहां कुछ बातें जानते हैं, जिसकी आप बहुत फिक्र करते हों, सबसे पहले इन बातों पर विचार करें.

साथी से दूरी बनाने के कारण को जानें :

सर्वप्रथम आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि आपको रिश्ता खत्म करने की आवश्यकता क्यों महसूस हुई, विचार करें कि क्या आप उससे किसी जरूरत की वजह से जुड़े थे। आप के साथी की व्यल्यू पहले से कम हो गई है।
आप विचार करें कि आपने जो प्लान आपके साथी के साथ मिलकर बनाये थे वो पूरा होना नामुमकिन है। क्या रिश्ते में ऐसे कुछ जरूरी मुद्दे हैं जो आगे जाकर आप दोनों के रिश्तों मे असंतोष का कारण बन सकते है।

क्या करें जब हम अपने पुराने साथी से दूरी बनाना हो

सबसे पहले तो आप अपने साथी के प्रति ईमानदार रहेंः जब दोनों आपस बातचीत करने के लिए तैयार हों, तो अपनी फिलिंग के बारे में अपने साथी से ईमानदारी जाहिर करें। एक प्राइवेट और जो आप दोनों के लिए आराम दायक जगह हो उसका चुनाव करें ।

अपने साथी से बिना हिचाकिचाहट या बिना घबराहट के खुलकर बात करें। अपने विचारों और फिलिंग को आराम से ईमानदारी पूर्वक अपने साथी से कहें।

साथी से मिलते वक्त अपने साथी की प्रशंसा करेंः आप दोनों के रिश्ते के सकारात्मक रूप से बिताय हुए पलों के बारे में बाते करें। और उन पलों के लिए अपने साथी को धन्यवाद करें। जो आप दोनों को खाने में पसंद हों, खासकर आपके साथी को जो पसंद हों उसका आर्डर करें।

अपने साथी के साथ ब्रेकअप करने के लिए कैसे राजी करें

यह बहुत ही कठिन समय होतो जब आप अपने साथी को बेहद प्रेम करते हों और उससे अपने रिश्ते का अब आगे बढाने में कठिनाई महसूस हो रही हो। अपने साथी से रिश्ते को खत्म करने के लिए बात करना बहुत ही मुश्किल समय होता है। इसके लिए हम कुछ बिन्दुओं पर विचार करते हैं।

अपने साथी को यह जरूरी बताएं कि आपका उससे ब्रेकअप करने का निर्णय व्यक्तिगत नहीं है। बल्कि दोनों के लिए आने वाले भविष्य को सुरक्षित करने के लिए है।

साथ ही अपने साथी के विचारों को भी आराम से जानें एवं धैर्य पूर्वक सुनें। अपने साथी को ब्रेकअप के बारे में उसकी भावनाओं को जाने। सिर्फ अपनी ही बात न कहें साथी के विचारों को समझने का प्रयास करें।
रिश्ते के खत्म होनें के बाद आप अपने को उससे कैसे दूर रखेंगे इसके बारे में भी बात करें। क्योंकि होता यह है कि रिश्त खत्म होनें के बाद हम अपने साथी की एक्टिविटी पर और भी ज्यादा ध्यान देने लगते हैं। जिससे रिश्ता खत्म होने की जगह खराब हो जाता है।

जब दोनों आपस में सहमति पूर्वक रिश्ता खत्म करने के लिए राजी हो जाएं तो जाते समय आराम से बात करके ही जाएं न कि एक-दूसरे नाराज होकर जाएं। अपने साथी से अलग होते समय अपना ख्याल रखें। साथी को कुछ दूर तक उसके वाहन तक छोड़ने जाऐ। अपने साथी को छोड़ने के बाद या अलग हो जाने के बाद एकदम अकेले न रहें। बल्कि अपने किसी मित्र और परिवार के सदस्यों के साथ खुद को घेरें रहें.

खुद को व्यस्त रखें जिससे साथी से अलग होने का दुख आपके मन में बैठ न पाए। धैर्य रखें। याद रखें कि जिस व्यक्ति से आप बेहद प्यार करते हैं, उससे यूं रिश्ता खत्म करना कभी भी आसान नहीं होता, लेकिन अपनी भावनात्मक भलाई और खुशी को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है। बस खुद का ख्याल रखें और सकारात्मक सोच के साथ जीवन में आगे बढ़े।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News