मैं काम से देर से आती हूं जिससे मेरे पारिवारिक रिश्तों में तनाव होने लगा है इससे कैसे बचू : how to reduce the stress caused by work

family problem

पति-पत्नी के रिश्ते में, पारदर्शिता और विश्वास ही है जो रिश्ते को बांधे रहता है। हर रिश्ते की बुनियाद भरोसे पर टिकी होती है।  किसी कारण से आपको लगता है कि आप कई दिनों से लगभग प्रतिदिन ही आफिस से घर देर से आते हैं और अपने पति या जीवनसाथी को अपनी स्थिति के बारे बताना चाहते हैं क्योंकि अब आपको लगने लगा है कि मेरी देरी से मेरी रिश्ते में कुछ दूरी बनने लगी है तो अब आपको अपने जीवनसाथी को समझाने की ज़रूरत है।

अगर दोनों में से किसी एक के मन में पार्टनर के प्रति शक है, तो यह रिश्ते में दरार का कारण बन सकता है। आप अपने रिश्ते को आप ही बचा सकते हैं आप यदि ईमानदार हैं तो आपको अपने जीवनसाथी से ईमानदारी, सहानुभूति और साथ मिलकर बातचीत करके इस उलझन का समाधान खोजना चाहिए। हम आज समस्या पर बात करेंगे।

बातचीत की शुरूआत कैसे करें : आपको सबसे पहले अपने जीवनसाथी से बातचीत ऐेसे समय पर शुरू करें जब आप दोनों बिना किसी व्यवधान के बात कर सकें। जब आपका पति भी किसी काम में उलझा न हो। आपकी बात सुनने के लिए उसके पास पूरा समय हो।

अपने जीवनसाथी की आपके देर रात तक जागने या घर आने के बारे में किसी भी चिंता के बारे में बताने के लिए बात करें। उन्हें आश्वस्त करें कि जैसा वो आपके बारे में सोच रहे हैं या चिंता कर रहें हैं भावनाएँ वैध हैं और आप समझते हैं कि वे स्थिति के बारे में असहज क्यों महसूस कर रहे हैं।

आप अपने जीवनसाथी को इस बात का भरोसा दिलायें कि आपसी रिश्ते में आप बैचेनी नहीं बढ़ाना चाहत हैं बल्कि दोनों के बीच बढ़ते तनाव और दूरी का कम करने की जरूरत है।

अपनी बात को स्पष्ट करें : आफिस में देर रात तक रहने के पीछे के कारणों को स्पष्ट रूप से अपने जीवनसाथी से कहें।

आफिस में किसी भी बढ़े हुए कार्यभार के बारे में अथवा बढ़ती समय – सीमा के बारे में अपने जीवनसाथी से ईमानदार कहें, उस कारण को बताऐ जो आपको सामान्य से अधिक समय तक कार्यालय में रोके हुए हैं।

समाधान पेश करेंः यदि आपके पास इसका कोई समाधान है तो अपने जीवनसाथी के साथ उसको शेयर करें। संभावित समाधान प्रस्तावित करके समस्या को हल करने के लिए अपने जीवनसाथी से सलाह की मांग भी कर सकते हैं।

अपने नौकरी की ज़िम्मेदारियों को पूरा करते हुए देर रात तक काम करना कैसे कम किया जा सकता है इस पर भी अपने जीवनसाथी के साथ अपने समय का बेहतर प्रबंधन करने के तरीकों पर चर्चा करें।

अपने जीवनसाथी को अपना दृष्टिकोण और स्थिति को सुधारने के लिए उनके पास मौजूद किसी भी सुझाव को शेयर करने के लिए प्रोत्साहित करें। इस बात का ध्यान रखें कि आप इस बातचीत को एक टीम के रूप में एक साथ मिलकर सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं जिससे लाभकारी समाधान मिल सके।

विश्वास को आश्वस्त करें : अपने रिश्ते में ईमानदारी और पारदर्शिता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करें। अपने जीवनसाथी को भरोसा दिलायें कि उनका विश्वास आपके लिए महत्वपूर्ण है और आप खुले विचार और आपसी समझ के माध्यम से इसे बनाए रखने के लिए पूरी कोशिश कर रही हैं।

एक बार बात होने के बाद उससे नजरअंदाज न करें बल्कि अपने जीवनसाथी से इस बात पर नियमित रूप से सलाह लेते रहें या बातचीत करते रहें ताकि आपके जीवनसाथी को यह महसूस होता रहे कि आप वाकई में समस्या का प्रभावी ढंग से समाधान चाहती हैं।

आप और आपका जीवनसाथी दोनों सहज और समर्थित महसूस करें।

निष्कर्षः आफिस से देर रात तक काम करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन आपकी ईमानदारी, सहानुभूति और सहयोग करने की इच्छा के साथ इस जटिल समस्या से बचा जा सकता है एवं अपने रिश्ते को मजबूत किया जा सकता है और आपके और आपके जीवनसाथी के बीच विश्वास का निर्माण कर सकता है। आपके कामकाजी महिला होने के बावजूद आपका रिश्ता मज़बूत बना रह सकता है।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News