धर्म

Hanuman Pooja : बड़ा मंगल भगवान हनुमान जी का अत्यंत शुभ दिन, पूजा करने से विशेष कृपा प्राप्त होगी

वैसे तो मंगलवार हनुमान जी का ही माना जाता है मगर भैया आपको आज हम बतायेंगे कि आज मंगलवार कितना विशेष है, जी हां, आज का मंगलवार है बुढ़वा मंगल जी हां, सही पढ़े वैसे इस मंगलवार को ज्येष्ठ मास का मंगलवार भी कहते हैं। बुढ़वा मंगल भगवान हनुमान जी की पूजा के लिए अत्यंत शुभ दिन माना जाता है. इस दिन हनुमानजी की पूजा करने और दान करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है.

हर मंगलवार की तरह इस दिन भी हनुमान जी की पूजा-अर्चना करने से सभी प्रकार के कष्टों का निवारण होता है परंतु बुढवा मंगलवार को बजरंगबली की विशेष कृपा बरसती है. इस बार यह मंगल ज्येष्ठ माह का आखिरी बड़ा मंगल आज यानी 18 जून 2024 को मनाया जा रहा है।

बड़े मंगल के दिन किए गए उपाय आपके जीवन में सुख-समृद्धि और सफलता ला सकते हैं तो आइऐ जानते हैं कुछ उपाय –
यदि आप भी इस बुढवा मंगलवार का विशेष लाभ लेना चाहते हैं तो इस मंगलवार आप गुड़ का दान कर सकते हैं या गाय को गुड़ खिला सकते है। गुड़ को भगवान हनुमान जी का प्रसाद भी माना जाता है। घी को दीपक जलाने में इस्तेमाल किया जाता है. आप हनुमानजी के समक्ष घी का दीपक जला सकते हैं.

आप किसी हनुमान मंदिर में जाकर तेल का दान कर सकते हैं. जिससे हनुमान जी की कृपा बरसेगी। आपको ज्ञात ही होगा कि हनुमानजी को सिंदूर भी बहुत प्रिय है तो आप बड़े मंगल पर हनुमानजी को सिंदूर अर्पित कर सकते हैं। हनुमानजी को चना बहुत प्रिय है तो आप हनुमान जी को चना भी चढ़ा सकते हैं। फिर उस चने का दान कर सकते हैं।

भैया, आप हनुमान जी प्रसाद चढ़ा सकते हैं दान कर सकते हैं दीप जला सकते हैं ऐसे कई तरह के उपाय करके आप हनुमान जी को खुश कर सकते हैं मगर एक बात याद रखना कि जो भी आप करें उसमें आपका मन जरूर हो क्योंकि भगवान मन और प्रेम देखते हैं न कि आपके द्वारा की गई कर्मकांड पूजा। बढवा हनुमान आप सभी पर कृपा बनाए रखें।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News