बुक्स

Book Review : वूमेन एंड चिल्ड्रन फर्स्ट

सबसे पहले लेखक के बारे में आपको बता दें एलिना ग्रेबोव्स्की ने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय और वेंडरबिल्ट विश्वविद्यालय से डिग्री प्राप्त की है। वूमेन एंड चिल्ड्रन फर्स्ट उनका पहला उपन्यास है।

पुस्तक का नाम : Women and Children First: A Novel
लेखक का नाम : Alina Grabowski
प्रकाशन तिथिः 7 मई, 2024

एक मनोरंजक साहित्यिक पहेली जो दस महिलाओं के निजी जीवन को उजागर करती है, जब वे मैसाचुसेट्स के एक छोटे से शहर में त्रासदी का सामना करती हैं। जब एक यंग महिला घर की पार्टी के बाद मर जाती है, और उसके दौरा पड़ने का वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर प्रसारित होता है। पूरा शहर जवाब खोजता है, लेकिन कुछ सुराग नहीं मिलते। लेखक ग्रेबोव्स्की ने इनमें से प्रत्येक पात्र को कुशलतापूर्वक और स्पष्ट रूप से चित्रित किया है। वैसे मेरे अनुसार कई पात्रों के कारण बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। इसमें बहुत सारे पात्र थे शानदार शुरुआत करती हैं, शानदार रहती हैं, शानदार अंत करती हैं, यह पुस्तक खूबसूरती से लिखी गई है और विभिन्न दृष्टिकोणों को बहुत अच्छी तरह से संभालती है।

कहानी में नैशक्विटेन, एमए, एक खस्ताहाल तटीय क्षेत्र है जिसे पर्यटन सीजन भी पुनर्जीवित नहीं कर सकता है, स्थानीय लोगों से भरा हुआ है जिन्होंने पीढ़ियों से शहर के उद्योगों को चलाया है। जब एक युवा महिला एक घर की पार्टी में मर जाती है, तो उसकी मौत के आस-पास की परिस्थितियाँ संदिग्ध रूप से अस्पष्ट होती हैं, जो उस महिला के करीबी थे वे सब सुनकर देखकर पूरी तरह हिल जाते हैं। एक माँ अपनी बेटी के लिए, एक शिक्षक अपनी छात्रा के लिए, एक सबसे अच्छा दोस्त अपने विश्वासपात्र के लिए शोक मनाता है, कई दोष लगाये जाते है, वहीं दूसरी ओर कुछ रहस्य गहरे दफन हो जाते हैं। महिला के कुछ जान पहचान वाले अपनी पीठ मोड़ लेते हैं, और इस बीच, उस भयानक रात के बारे में एक सच्चाई सामने आने लगती है।

यह कहानी दस लोकल महिलाओं की नजरिये से बताई गई, पुस्तक महिलाएँ और बच्चे पहले दुःख का एक उत्कृष्ट चित्र है और जीवन के परस्पर जुड़ाव का एक शक्तिशाली यादगार जरिया है। इस उपन्यास में नारीत्व, वर्ग और कामुकता, महत्वाकांक्षा, निराशा और त्रासदी का एक अद्भुत चित्रण है, तथा एक अभूतपूर्व नई साहित्यिक प्रतिभा से एक उत्साहवर्धक सबक है कि इस धरती पर कोई भी अकेला नहीं चलता।

मैं कहूं तो ये पुस्तक वास्तविकता के बहुत करीब है, क्योंकि दुनिया में ऐसा ही होता आ रहा है कुछ लोग बड़े करीबी लगते हैं मगर असलियत में वो ही सबसे दूर होते हैं। इसलिए यह कहानी थोड़ी क्रूर लग सकती है, क्योंकि जो लोग आपको नहीं जानते, वे आसानी से आगे बढ़ जाते हैं, जो लोग आपको जानते हैं, उन्हें थोड़ा समय लगता है, लेकिन वे भी आगे बढ़ जाते हैं।

यह पुस्तक अमेजन पर भी उपलब्ध है आप चाहे तो लिंक पर क्लिक कर खरीद सकते हैं। – Women and Children First: A Novel: Grabowski, Alina: 9781638930785: Amazon.com: Books

कुल मिलाकर आपको कहानी पसंद आयेगी, हो सकता है कहानी थोड़ी समझने में परेशानी आये लेकिन जिनको इस तरह की कहानी पढ़ने की आदत है वो इसका भरपूर आनंद लेंगे। कहानी का जैसा टाइटल रखा गया उससे थोड़ी कहानी दूर है परंतु सिर्फ कहानी को ही देखें तो आपको मजा आयेगा।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News