आयुर्वेद फैशन ब्यूटी टिप्स & ट्रिक्स स्‍किन केयर

बेसन फेस पैक से पायें नेचुरल ग्लो, बेसन और शहद से त्वचा में आता है निखार

Natural glow with gram flour : वैसे तो आप बेसन के बारे में जानते ही होंगे लगभग हर रसोई में बेसन मिल ही जाता है। मगर हम आज बेसन के कुछ अलग उपयोग के बारे में बात करेंगे।

पिसा हुआ चना बेसन का रूप ले लेता है मतलब पिसे हुए चने से बेसन बनाया जाता है। और आमतौर पर इसका उपयोग भारतीय खाना पकाने में विभिन्न तरह की चीजों में किया जाता है, साथ ही साथ त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जाता है। यह अपने एक्सफोलिएटिंग गुणों के लिए जाना जाता है और अक्सर त्वचा को साफ और चमकदार बनाने के लिए बेसन से बने हुए फेस मास्क में इसका उपयोग किया जाता है।

बेसन का उपयोग स्किन के लिए

आपने बेसन से ढोकला, बेसन के लड्डू और बेसन का चीला जैसी कई तरह की स्वादिष्ट डिश तैयार किये होंगे। आपको यह भी पता होगा कि बेसन का उपयोग स्किन के लिए भी कर सकते हैं क्योंकि बेसन में कई तरह के नेचुरल चीजों को मिलाकर आप फेस पैक तैयार कर सकते हैं. बेसन का फेस पैक आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो लगाएगा।

बेसन पैक कैसे इस्तेमाल करें :
दो चम्मच बेसन में थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाएं. इस पेस्ट को मिलाकर चेहरे पर लगाएं. अब बेसन के पैक से कुछ देर के लिए स्किन की मसाज करें. 10 मिनट बाद इस पैक को चेहरे से हटा दें. ये पैक आपकी स्किन को क्लीन करेगा। आप बेसन का उपयोग करके नेचुरल ग्लो पाना चाहते हैं, तो निम्नलिखित तरीके आपके लिए मददगार हो सकते हैंः

बेसन मास्क :
एक बॉल में बेसन, दही और शहद मिलाकर एक मास्क बनाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और उसे 15-20 मिनट के लिए सूखने दें, फिर हल्के हाथों से मलें और गर्म पानी से धो दें। यह आपकी त्वचा को साफ़ और चमकदार बनाने में मदद करेगा।

क्या बेसन तैलीय त्वचा के लिए फायदेमंद है :
तैलीय त्वचा के लिए बेसन एक बेहतरीन क्लींजर है। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने और अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है, और फिर भी यह त्वचा को शुष्क नहीं करता है। यह नमी को नियंत्रित करके त्वचा को कोमल बनाए रखता है। आप अपनी त्वचा को पोषण देने और उसका संतुलन बहाल करने के लिए गुलाब जल और बेसन के संयोजन का उपयोग कर सकते हैं।

बेसन और नींबू उपयोग कैसे करें :
एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन लें. इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. अब बेसन और नींबू के पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगभग दस मिनट बाद इसे निकाल दें। इस तरह बेसन का यह पैक टैनिंग को भी दूर करता है। जिससे आपकी त्वचा की रंगत में निखार लाता है।

क्या बेसन के साथ टमाटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं :

जी हां, बेसन में ब्लीचिंग गुण होने के कारण इसका उपयोग त्वचा का रंग हल्का करने के लिए आप नींबू और टमाटर के साथ बेसन के साथ कर सकते हैं। इसके लिए सामग्रीः 1 बड़ा चम्मच बेसन के साथ 1 लाल टमाटर 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस
बेसन टमाटर पैक बनाने की विधिः टमाटर का गूदा निकालें और बेसन और नींबू के रस के साथ मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 से 30 मिनट (सूखने तक) के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें.

बेसन और शहद :
आप चेहरे के लिए बेसन और शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए 1 से 2 चम्मच बेसन में 1 चम्मच शहद मिलाएं. इस पैक को चेहरे पर लगाएं. कुछ देर हल्के हाथों से स्किन की मसाज करें. बेसन और शहद के पेस्ट को 10 मिनट बाद हटा दें. ये पैक आपकी स्किन को मुलायम बनाए रखने का काम करेगा.

बेसन के अन्य उपयोग :

बेसन एक्सफोलिएटिंग के लिए उत्कृष्ट है”। मृत कोशिकाओं और गंदगी को प्रभावी ढंग से हटाने के लिए बेसन, जई और दूध का उपयोग करके घर पर बने बॉडी स्क्रब का उपयोग करें जो सभी हानिकारक रसायनों से मुक्त हो।
विधि : 1 चम्मच ओट्स (पिसा हुआ) 2 चम्मच मक्के का आटा 1 चम्मच दूध, मिश्रण को अपने शरीर पर लगाएं और धीरे से स्क्रब करें। गुनगुने पानी से धो लें और थपथपा कर सुखा लें।

हमारे बताये हुए बेसन के प्रयोग को आप अपने सलाहकार से सबसे पहले चर्चा कर लें। क्योंकि आपकी त्वचा प्रकृतिक तरीके से बहुत अलर्जिक नहीं होती है, और आपको किसी तरह की चिपचिपाहट का अनुभव नहीं होना चाहिए। यदि आपको किसी भी प्रकार की त्वचा संक्रमण या अनुजानी संक्रमण का अंदेशा है, तो त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना सुनिश्चित करें।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News