धर्म

सोमवार विशेष : कैसे करें शिवलिंग का अभिषेक

shiv pooja

सोमवार का दिन भोलेनाथ को समर्पित है। इस दिन विधि-विधान से भगवान शिव की पूजा की जाए तो वो बहुत जल्द प्रसन्न होकर मनोकामना पूरी करते हैं। यही कारण है कि देश के तमाम शिवालयों में सोमवार के दिन भोले के भक्तों का तांता लगा रहता है।

सोमवार को शिवजी की पूजा में विशेष क्या करें : सुबह स्नान करें और सूर्य देव को जल अर्पित करें, इसके बाद दही, दूध, शहद, घी और गंगाजल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें। शिवलिंग पर बेलपत्र, मोली, अक्षत, फल, पान, सुपारी अर्पित करें, घी का दीपक जलाकर महादेव की आरती करें और विशेष मंत्रों का जाप करें, भगवान शिव को फल, मिठाई समेत आदि चीजों का भोग लगाएं, इसके पश्चात लोगों में प्रसाद का वितरण करें, जरूरतमंद लोगों में अन्न और धन का दान करें।

शिवलिंग पर सबसे पहले क्या चढ़ाना चाहिए : शिव पूजा में सबसे पहले गणेश पूजा करनी चाहिए। शिवलिंग पर जल चढ़ाएं। इसके बाद दूध, दही, शहद भी चढ़ाएं। इसके बाद शिवलिंग पर बिल्व पत्र, धतूरा, आंकड़े के फूल आदि चीजें अर्पित करें। जल चढ़ाते समय तेज दारा न अर्पित करें, बल्कि धीरे-धीरे चढ़ाएं और शिव मंत्र का जाप करते रहें। तांबे, कांसे या फिर चांदी के पात्र में जल लेकर सबसे पहले जलहरी के दाईं ओर चढ़ाएं, जो गणेश जी का स्थान माना जाता है। दक्षिण दिशा में खड़े होकर शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए। कभी भी आपका मुख उत्तर, पूर्व या पश्चिम दिशा में नहीं होना चाहिए।

शिवलिंग में दूध के साथ मिश्री चढ़ाने से घर में सुख-समृद्धि, धन-संपदा आती है। सोमवार के दिन मिश्रीयुक्त दूध शिवलिंग में चढ़ाने से मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है और सद्बुद्दि आती है। बेल पत्र भगवान शिव को सबसे प्रिय है और अगर लोग बेल पत्र पर भगवान ‘राम’ का नाम लिखकर भगवान शिव को अर्पित करते हैं, तो ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव अपने भक्तों को लंबी उम्र का आशीर्वाद देते हैं।

  • श्री शिवाय नमः
  • श्री शंकराय नमः
  • श्री महेश्वराय नमः
  • श्री सांबसदाशिवाय नमः
  • श्री रुद्राय नमः
  • ओम पार्वतीपतये नमः
  • ओम नमो नीलकण्ठाय नमः

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News