दिल्ली

जुलाई से स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम लागू, फास्टैग से आपके वाहन का चालान

Fast Tag

देश में जो लोग ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते है उनके यह खबर परेशान करने वाली है, क्योंकि देश में 1 जुलाई से स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम लागू होने की प्लानिंग की जा रही है। जिसके बाद फास्टैग से आपके वाहन का चालान हो जाएगा। हाईवे पर बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं और ट्राफिक नियमों के उल्लंघन को देखते हुए नया ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया जा रहा है.

फिलहाल इस सिस्टम के तहत बेंगलुरु-मैसूर रोड पर ही लागू किया जाएगा। जानकारी मिल रही है कि प्रयोग सफल होने पर पूरे देश में इसे लागू करने की बात चल रही है। सिस्टम को शुरू करने के लिए बेंगलुरु-मैसूर रोड को कैमरों से लैस किया जा रहा है। ताकि कोई भी वाहन कैमरों की नजर से न बच सके।। जुलाई से नया नियम लागू हो जाएगा. जिसके बाद से आपके फास्टैग से सीधे ही चालान कट जाएंगे.

रियल टाइम पर एसएमएस अलर्ट

ITMS टेक्नोलॉजी के तहत 50 प्रमुख जंक्शनों पर 250 ऑटोमैटिक नंबर प्लेट पहचान कैमरे और 80 रेड लाइट से जुड़े नियमों का पता लगाने वाले कैमरे लगाए गए हैं। जिसे 1 जुलाई से मैसूर- बैंगलुरू हाईवे पर प्रयोग के तौर पर शुरू किया जा रहा है। यदि प्रयोग सफल रहता है तो पूरे देश में भी सिस्टम को लागू किया जा सकता है। यह टेक्नोलॉजी यातायात उल्लंघन का पता लगाने और सड़क सुरक्षा में सुधार करने में मदद करती है. मैसूर में एक ट्रैफिक मैनेजमेंट सेंटर स्थापित किया गया है।
कर्नाटक ने इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (Intelligent Traffic Management System) को शुरू करने का फैसला किया है.इसके तहत बेंगलुरु-मैसूर रोड नेटवर्क को कैमरों से लैस किया जाएगा. जिसके बाद ये कैमरे ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों की पहचान करेंगे । जल्द ही नियम तोड़ने वालों को रियल टाइम पर एसएमएस अलर्ट मिलने लगेंगे। जानकारी के मुताबिक, सिस्टम को ITMS को बेंगलुरु से जोड़ने वाले सभी हाईवे पर लगाया जाएगा।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News