हेल्थ टिप्स

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कौन से घरेलू उपाय करने चाहिए?

आंखों की रोशनी बढाने हेतु :-

1.जब-जब मौका मिले सामान्य पानी से आंख धोयें।

2.रात में सोने से पहले पैरों के तलवों पर सरसों तेल लगायें। नाभी में सरसों तेल या शुद्ध गौघृत लगायें।

3.सुबह-सुबह नींद खुलने पर पहला काम मुंह में एक ऊंगली डाल कर उस पर लार लगायें फिर यह लार आंखों में काजल के तरह लगायें।

4.पके पपीते का नियमित सेवन, सुबह से दोपहर तक ही तथा भोजन से पहले या उसके दो घण्टे बाद ही। हरी साग-सब्जियों का सेवन।

5.आंखों का व्यायाम – पुतली चारों तरफ घुमाना, दोनों तरफ।

6.सप्तामृत लौह, पुनर्नवा मण्डूर, कैशोर गुग्गुल – आयुर्वेद यह सब शास्त्रीय दवायें बताता सेवन हेतु। उजाला आई ड्राॅप (हिमालय केमिकल लेबोरेट्री फार्मेसी, हरिद्वार की original ही) वाह्यप्रयोग हेतु।

7. लैपटाप, मोबाइल व कंप्यूटर पर काम करते समय कमरे में पर्याप्त रोशनी जरूर रखें अन्यथा आंखों पर अनावश्यक जोर पड़ेगा।दिन में चार से पांच बार आंखों पर पानी के छीटें मारें।

8. गुलाब जल का सेवन आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डॉक्टर की सलाह लेकर आप गुलाब जल की दो तीन बूंद को हफ्ते में दो से तीन बार आंखों में डाल सकते हैं।

9. सरसों का तेल इस्तेमाल करने से आंखों की रोशनी को बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। ट्रायल करने के दौरान लोगों के पैरों में करीब 10 मिनट तक रोजाना सरसों के तेल की मालिश की गई और उनके देखने की क्षमता में सकारात्मक रूप से सुधार भी देखने को मिला।

10. नियमित रूप से व्यायाम करना भी बहुत जरूरी माना जाता है। इस पर डॉक्टरी अध्ययन भी किए गए हैं जिसमें इस बात की पुष्टि होती है कि नियमित रूप से व्यायाम करने वाले और हेल्दी वेट रखने वाले लोगों में आंखों की रोशनी काफी अच्छी होती है।

कुछ और अन्य उपाय : बादाम सौंफ और मिश्री आंखों की रोशनी को बढ़ाने का सबसे अच्छा उपाय है तो 7 बादाम और 5 ग्राम सौंफ और 5 ग्राम मिश्री को ले लीजिए फिर इन तीनों चीजों को आपस में मिलाकर कूट लें जब इन तीनों का मिश्रित चूर्ण बन जाए तो रात के समय सोने से पहले इसका सेवन दूध के साथ करें और इसका सेवन लगातार 7 दिनों तक करें इससे आपकी आंखों की रोशनी कई गुना बढ़ जाएगी और जिन्हें चश्मा पहनना पड़ता है उनका चश्मा भी उतर जाएगा।

गाय के दूध से निर्मित शुद्ध की कई परेशानियों व रोगों में काम आता है इसमें कई प्रकार के मिनरल्स और विटामिंस पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने के साथ-साथ और भी कई प्रकार के रोगों में काम आता है जैसे हृदय रोग में भी बहुत लाभदायक है

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News