दिल्ली

इंग्लैंड 103 रन पर ऑलआउट, भारत फाइनल में पहुंचा

बारिश के कारण मैच देर से शुरू हुआ मगर रूकते रूकाते खेल शुरू हुआ और भारत की शानदार जीत के बाद ही रूका। आसमान पहले ही जीत मना चुका था इसलिए शायद पहले ही खुशी के मारे बादल बरस गये थे पर जीत के लिए मैच खेलना भी जरूरी था इसलिए बारिश रूकी और भारत की शानदार जीत हासिल हुई।

भारत और इंग्लैंड मैच का स्कोरबोर्ड
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह

इंग्लैंड : जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), फिल सॉल्ट, मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रूक, सैम करन, लियम लिविंगस्टन, आदिल रशीद, जोफ्रा आर्चर, रीस टॉप्ली, क्रिस जॉर्डन।

शानदार जीत के पीछे की कहानी कुछ इस प्रकार थी। 172 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाज कोई बड़ी पार्टनरशिप लगा ही नहीं पाए. इंग्लैंड की आधी टीम 50 रन के भीतर आउट हो गई थी, जिसके बाद टीम इंडिया की जीत औपचारिकता मात्र रह गई थी. इंग्लैंड की टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई और 103 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई. भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने लिए, इन दोनों गेंदबाजों ने तीन-तीन विकेट लिए.

भारत ने दिया था 172 का लक्ष्य
भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी का न्योता मिला और टीम ने स्कोरबोर्ड पर 171 रन लगाए. रोहित शर्मा की 57 रन और सूर्यकुमार यादव के 47 रनों की बदौलत भारत 171 रन के स्कोर तक पहुंचने में सफल रहा. अंतिम ओवरों में हार्दिक पांड्या ने 23 रन और रवींद्र जडेजा ने 17 रन की कैमियो पारी खेलकर महफिल लूटी. 50 रन के भीतर इंग्लैंड की आधी टीम आउट हो गई थी।

इंग्लैंड का 8वां विकेट गिरा, लियम लिविंगस्टन रनआउट : 15वें ओवर में इंग्लैंड ने 8वां विकेट भी गंवा दिया है। अक्षर पटेल के ओवर में लियम लिविंगस्टन रनआउट, फिर इंग्लैंड का 9वां विकेट भी गिरा, आदिल रशीद भी रनआउट : 16वें ओवर में 9वां विकेट भी गंवा दिए हैं। हार्दिक पंड्या के ओवर में आदिल रशीद रनआउट हो गए हैं। देखते ही देखते 16वें ओवर में इंग्लैंड ने 100 रन का आंकड़ा हासिल कर लिया है। और फिर आई फाइनल की घड़ी जिसने इंग्लैंड 103 रन पर ऑलआउट कर भारत को फाइनल में पहुंचा दिया। 17वां ओवर डाल रहे जसप्रीत बुमराह ने चौथी बॉल पर जोफ्रा आर्चर को स्ठॅ कर दिया। इसी के साथ इंग्लैंड 103 रन पर ऑलआउट हो गई और दूसरा सेमीफाइनल मैच 68 रन से हार गई।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News