ऑटोमोबाइल दिल्ली

टाटा के बाद भारत में इंफोसिस दूसरा सबसे मूल्यवान ब्रांड

टाटा के बाद भारत में इंफोसिस दूसरा सबसे मूल्यवान ब्रांड है. इंफोसिस की ब्रांड वैल्यू 14.2 बिलियन डॉलर यानी 1.18 लाख करोड़ रुपये हो गई है. एचडीएफसी ग्रुप 10.4 बिलियन डॉलर (86 हजार करोड़ रुपए) की ब्रांड वैल्यू के साथ तीसरे नंबर पर है. एचडीएफसी लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक के विलय से एचडीएफसी ग्रुप की ब्रांड वैल्यू में बढ़ोतरी देखी गई है.

 पूरी दुनिया में आईटी क्षेत्र में गिरावट के बावजूद इन्फोसिस ने यह उछाल दर्ज की है। उसका ब्रांड मूल्य 14.2 अरब डॉलर है। एचडीएफसी समूह को अपने बैंकिंग और फाइनेंस कंपनियों के एकीकरण का फायदा हुआ है और ब्रांड मूल्यांकन के मामले में 10.4 अरब डॉलर मूल्य के साथ यह तीसरे स्थान पर है। वैसे देश में अन्य बैंकों के ब्रांड मूल्य में भी जोरदार उछाल आया है। इस सेक्टर ने कुल मिलाकर 26 फीसदी से अधिक की वृद्धि दर्ज की है और इसमें भी इंडियन बैंक, इंडसइंड बैंक व यूनियन बैंक का प्रदर्शन जोरदार रहा है।

ब्रांड फाइनेंस के सीनियर डायरेक्टर सैवियो डिसूजा ने टाटा की वैल्यू में बढ़ोतरी का श्रेय इसके लगातार कठिन संगठनात्मक बदलावों, डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन और एडवांस टेक्नोलॉजी को अपनाने को दिया है. इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल की स्पॉन्सरशिप, एयरोनॉटिकल रीब्रांडिंग, वेस्टसाइड और टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स समेत इसके रिटेल सेक्टर की ग्रोथ से भी टाटा की ब्रांड वैल्यू को फायदा हुआ है.

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News