ऑटोमोबाइल दिल्ली

देश की पहली CNG मोटरसाइकिल

देश की पहली CNG मोटरसाइकिल का इंतजार खत्म होने में अब एक दिन ही बाकी है। बजाज इसे 5 जुलाई यानी कल इस पुणे में लॉन्च करने वाली है। लॉन्च से पहले इस मोटरसाइकिल से जुड़ी कई डिटेल सामने आ चुकी है।

देश की पहली CNG मोटरसाइकिल का इंतजार खत्म होने में अब एक दिन ही बाकी है। बजाज इसे 5 जुलाई यानी कल इस पुणे में लॉन्च करने वाली है। लॉन्च से पहले इस मोटरसाइकिल से जुड़ी कई डिटेल सामने आ चुकी है। हाल ही में पेट्रोल से CNG पर शिफ्ट करने वाले बटन का भी खुलासा हुआ है। इस बटन को दबाने के बाद इसे शिफ्ट कर पाएंगे। ये देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली मोटरसाइकिल भी होगी। खास बात ये है कि देश के कई राज्यों में पेट्रोल और CNG की कीमतों में 20 रुपए तक का अंतर है। अब इसके लीक फोटो के आधार पर कुछ रेंडर सामने आए हैं।

बजाज CNG बाइक में 125cc का इंजन मिलने की उम्मीद है। CNG पेट्रोल की तुलना में कम ऊर्जा घनत्व वाली है, इसलिए बजाज CNG बाइक का प्रदर्शन 100cc कम्यूटर बाइक के बराबर हो सकता है। हर किसी के दिमाग में एक बड़ा सवाल बजाज CNG बाइक का माइलेज है। यह 100cc कम्यूटर बाइक के बराबर या उससे भी ज्यादा हो सकती है। संभव है कि इंजन को ज्यादा फ्यूल इफिसिय प्राप्त करने के लिए बदला गया हो। परीक्षण स्थितियों के तहत लगभग 70 से 90 या 100 किमी/लीटर का माइलेज हो सकता है। लीक फोटो के आधार पर प्रत्युष राउत ने नए कलर में बजाज CNG बाइक के डिजिटल रेंडर बनाए हैं।

बजाज CNG मोटरसाइकिल में एक छोटा करीब 5 लीटर का पेट्रोल टैंक मिलेगा। साथ ही, इसमें एक बड़ा लगभग 4-5 किलो का CNG टैंक भी मिलेगा। बाइक में मजबूत टैंक, सिल्वर कलर की एक्सेसरीज, राउंड हेडलाइट, हैंडलबार ब्रेसेस, नॉकल गार्ड और फ्रंट डिस्क ब्रेक देखने को मिलेगी। बाइक में एडवेंचर बाइक जैसी हाइट वाली सीट, बेहतरीन ग्राउंड क्लियरेंस और एडवेंचर स्टाइल मिलेगी। इसमें एक बड़ा साइड पैन, स्टाइलिश बैली पैन, 5-स्पोक एलॉय व्हील्स, पिलियन के लिए मजबूत ग्रैब रेल, रिब्ड सीट, टेलीस्कोपिक फ्रंट फॉर्क्स, रियर मोनो-शॉक सेटअप, टायर हगर और कई कलर ऑप्शन हैं।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News