अन्य स्टेट मध्य प्रदेश

Election Results LIVE: BJP ने हरियाणा में बनाई हैट्रिक,

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के परिणाम मंगलवार को घोषित किए गए। इनमें भाजपा ने हरियाणा में लगातार तीसरी चार जीतकर इतिहास रच दिया।

राज्य में यह पहली बार है जब किसी पार्टी ने जीत की हैट्रिक लगाई। भाजपा ने 90 में 48 सीटें जीतीं। यह 2019 के चुनाव से 8 ज्यादा हैं। वहीं कांग्रेस 2019 की तुलना में 6 सीटें ज्यादा जीतकर भी 37 सीटों पर सिमट गई। इंडियन नेशनल लोफदल को 2 सीट मिलीं, जबकि जजपा का सफाया हो गया। आम आदमी पार्टी भी खाता खोलने में विफल रही।

स्पष्ट बहुमत हासिल करते हुए सत्ता में जोरदार वापसी

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद हुए चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस ने स्पष्ट बहुमत हासिल करते हुए सत्ता में जोरदार वापसी की। नेशनल कॉन्फ्रेंस ने कांग्रेस के साथ 49 सीटें जीतीं। भाजपा को 29 सीटें मिलीं। पीडीपी का बुरा हाल हुआ। उसे सिर्फ 3 सीटें मिलीं।

हरियाणा में बीजेपी ने शानदार जीत हासिल की और सत्ता की ‘हैट्रिक’ लगाई

भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा में कांग्रेस की उम्मीदों को तोड़ते हुए और 10 साल की कथित सत्ता विरोधी लहर को बेअसर करते हुए शानदार जीत हासिल की और सत्ता की ‘हैट्रिक’ लगाई. वहीं, जम्मू-कश्मीर में 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने बाद पहली बार कराए गए विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन ने शानदार जीत हासिल की. हरियाणा विधानसभा चुनाव से महज छह महीने पहले मनोहर लाल खट्टर को अप्रत्याशित रूप से हटाकर मुख्यमंत्री बनाए गए 54 वर्षीय नायब सिंह सैनी के अपने पद पर बने रहने की संभावना है, वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने घोषणा की है कि उनके बेटे और पार्टी नेता उमर अब्दुल्ला मुख्यमंत्री होंगे.

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने जीत की बधाई दी….

पढ़िए : राहुल गांधी की जलेबी और भाजपा की जीत

दशहरा के दिन होगा हरियाणा की नई सरकार का शपथ ग्रहण: सूत्र

हरियाणा में बीजेपी की हैट्रिक के बाद अब नई सरकार के गठन की कवायद तेज हो गई है। पार्टी सूत्रों की मानें तो शनिवार को दशहरे के दिन मुख्यमंत्री और मंत्रियों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम रखा जाएगा। इससे पहले बीजेपी विधायक दल की बैठक में नए नेता का चुनाव किया जाएगा। वैसे तो पार्टी हाईकमान की ओर से नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री बनाने की हरी झंडी दी जा चुकी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार देर शाम नई दिल्ली स्थित बोजेपी मुख्यालय पहुंचे

हरियाणा में भाजपा को बहुमत मिला है और लगातार तीसरी बार सरकार बनानी जा रही है। इस शानदार जीत का जश्न माने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार देर शाम नई दिल्ली स्थित बोजेपी मुख्यालय पहुंचे। उन्होंने कहा कि हरियाणा के लोगों ने कमल-कमल कर दिया है। पीएम मोदी ने कहा, हम सबने सुना है कि जहां दूध दही का खाना, वैसा है अपना हरियाणा। पीएम मोदी ने कहा कि हरियाणा में अब तक 13 चुनाव हुए हैं। 10 चुनाव में लोगों ने हर 5 साल के बाद सरकार बदली, लेकिन इस बार हरियाणा के लोगों ने जो किया है, यो अभूतपूर्व है। जम्मू-कश्मीर में जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल कॉन्फ्रेंस की सराहना भी की।

जीत पर किसने क्या कहा

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा, ‘हरियाणा की जनता को बहुत बधाई, उन्होंने भाजपा पर विश्वास किया…वहां की जनता ने भाजपा को लगातार तीसरी बार जनादेश दिया है…

दिल्ली: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के परिणाम पर भाजपा सांसद बांसुरी स्वराज ने कहा, ‘मैं हरियाणा की जनता का अभिनंदन करती हूं कि उन्होंने इतिहास रचा है बीजेपी को पूर्ण बहुमत की सरकार का तीसरी बार जनादेश दिया है। ये पीएम मोदी की जनकल्याणकारी योजनाओं का असर है और डबल इंजन बीजेपी की सरकार का जलवा है ।

Haryana Election Results 2024 Live: कांग्रेस बोली- ‘चुनाव के नतीजे अस्वीकार्य’

कांग्रेस पार्टी ने चुनाव नतीजों को मानने से इनकार कर दिया है। कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कहा कि हरियाणा में चुनाव हुआ है जिसके नतीजे अस्वीकार्य है। जिन मशीनों में हमारे नतीजे 99% थे उनमें हमारे नतीजे हारने वाले आए और जिस मशीनों को नहीं छेड़ा गया उसमें हम जीत रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम सारी शिकायतें इकट्ठा कर रहे हैं… हम ये सब शिकायत चुनाव आयोग के पास लेकर जाएंगे और वहां पर अपनी शिकायत दर्ज करेंगे।

Comments

1 thought on “Election Results LIVE: BJP ने हरियाणा में बनाई हैट्रिक,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News