Hurricane Milton inundates Florida news : तूफान मिल्टन के कारण फ्लोरिडा में खतरनाक बाढ़, 20 लाख लोगों पर बाढ़ का खतरा

तूफान मिल्टन ने खतरनाक श्रेणी 3 तूफान के रूप में फ्लोरिडा के सिएस्टा की के पास दस्तक दी और राज्य से गुजरते हुए तट से दूर जाने के बाद कमजोर होकर श्रेणी 1 में आ गया। यह इस साल अमेरिका में दस्तक देने वाला पांचवा तूफान है।

फ्लोरिडा के सेंट पीटर्सबर्ग शहर में निर्माणाधीन एक लक्जरी इमारत पर लगी क्रेन बुधवार देर रात एक पड़ोसी इमारत पर गिर गई, क्योंकि तूफान मिल्टन पूरे राज्य में फैल गया, जिससे व्यापक क्षति हुई और बाढ़ आ गई।

टैम्पा पुलिस प्रमुख ली बर्कॉ ने बताया कि अधिकारियों ने रात में एक घर पर कार्रवाई की, जहां 15 लोग गिरे हुए पेड़ में फंस गए थे, जिनमें छोटे बच्चे भी शामिल थे। सभी को बचा लिया गया।

मिलटन फ्लोरिडा से टकराने वाला साल का तीसरा तूफान

हरिकेन मिलटन गुरुवार सुबह अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा के ‘सिएस्टा की’ शहर के तट से टकरा गया। हरिकेन की वजह से फ्लोरिड के कई शहरों में 193 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। इससे फ्लोरिडा के सेंट पीटर्सबर्ग में पिछले एक हजार साल की सबसे ज्यादा बारिश हो गई। यहां 3 घंटे में 16 इंच बारिश हुई है। जो 3 महीने में हुआ करती थी। मिलटन फ्लोरिडा से टकराने वाला साल का तीसरा तूफान है।

सिएस्टा की में समुद्री तट से टकराने से पहले ये कैटेगरी 5 का तूफान था। टकराते वक्त ये कैटेगरी 3 का हो गया और अब इसे कैटेगरी 2 का तूफान घोषित कर दिया गया है। इसके बावजूद ये बहुत खतरनाक है। CNN के मुताबिक फ्लोरिडा में लगभग 10 लाख लोगों के घरों में बिजली नहीं है। 20 लाख लोगों पर बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। हालात इतने खराब हैं कि कुछ इलाकों में लोगों की सुरक्षा के लिए तैनात किए गए पुलिस कर्मियों को भी सुरक्षित जगह लौटने के आदेश दे दिए गए हैं।

खतरा अभी टला नहीं

वहां के मेयर जेन कैस्टर ने कहा, “यह अभी खत्म नहीं हुआ है।” “आज सुबह 7:00 बजे जब उच्च ज्वार आएगा, तो नदियां सिर्फ़ टैम्पा शहर में ही नहीं, बल्कि हिल्सबोरो काउंटी में भी बाढ़ ला देंगी।” कैस्टर ने आगे कहा कि वह नुकसान का बेहतर आकलन करने के लिए सुबह होते ही शहर का हवाई दौरा करेंगी।

आपातकालीन 911 कॉल बुधवार शाम को एक घंटे तक जारी रहीं।
बचाए गए कुछ लोग मलबे में फंस गए थे या तेज हवाओं के कारण पलट गए वाहनों में फंस गए थे। अग्निशमन विभाग के अनुसार, आपातकालीन 911 कॉल बुधवार शाम करीब 5 बजे शुरू हुईं और करीब एक घंटे तक जारी रहीं।

खबरों का आधार : nytimesdotcom and cnndotcom
Photo credit: Twitter post

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News